नौकरी बनी सजा! टारगेट पूरा न होने पर खाने पड़ते हैं कच्चे अंडे, यहां है अजीबोगरीब नियम
Advertisement

नौकरी बनी सजा! टारगेट पूरा न होने पर खाने पड़ते हैं कच्चे अंडे, यहां है अजीबोगरीब नियम

चीन में एक कंपनी अपने कर्मचारियों से मनमुताबिक काम न निकलवाने पर ऐसी सजा देती है जो सुनने में ही अजीब लगता है. वहां काम पूरा न होने पर कच्चे अंडे खाने होते हैं.

नौकरी बनी सजा! टारगेट पूरा न होने पर खाने पड़ते हैं कच्चे अंडे, यहां है अजीबोगरीब नियम

Punishment for Employees: हर देश में अलग नियम कायदे होते हैं. फिर बात चाहे नौकरी और वर्किंग कल्चर की हो या किसी और मु्द्दे की. हालांकि काम को लेकर तो हर कर्मचारी की यही शिकायत होती है कि उसपर बहुत दबाव है. ऐसे में चीन में तो नौकरी सजा के बराबर ही है. इस वक्त एक चाइनीज कंपनी की ओर से कर्मचारियों को दी जाने वाली अजीबोगरीब सजा सुर्खियों में है.

चीन में ही होते हैं ऐसे काम!

चीन में एक कंपनी अपने कर्मचारियों से मनमुताबिक काम न निकलवाने पर ऐसी सजा देती है जो सुनने में ही अजीब लगता है. वहां काम पूरा न होने पर कच्चे अंडे खाने होते हैं. अगर उन्होंने इससे मना किया तो उन्हें अपनी नौकरी से भी हाथ धोना पड़ सकता है. ये कॉन्ट्रोवर्शियल सजा कर्मचारियों को उनका टारगेट पूरा करने पर मजबूर करेगी.

टारगेट पूरा न करने पर ऐसी सजा

यह सजा चीन की कंपनी Zhengzhou में दी जाती है. दरअसल यह मामला ऐसे सामने आया जब टेक्नोलॉजी कंपनी को लेकर एक इंटर्न ने अपना एक्सपीरियंस सोशल मीडिया पर शेयर किया. उसने बताया कि कंपनी के अंदर कर्मचारियों के लिए अजीब नियम हैं. अगर कोई वक्त पर अपना टारगेट पूरा नहीं कर पाता और कंपनी की अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतरता तो उसे कच्चे अंडे खाने पड़ते हैं. 

HR पूछते हैं अजीब सवाल

इंटर्नशिप के दौरान जब उसने ऐसा करने से मना किया तो मैनेजमेंट ने उसे इंटर्नशिप खत्म करने पर मजबूर किया. उसने ये भी बताया कुछ कर्मचारियों को अंडे खाने में उल्टी भी आ जाती है लेकिन इससे मैनेजमेंट को कोई फर्क नहीं पड़ता. यहां तक कि इस पर सवाल करते ही HR का सीधा सवाल होता है – कौन सा कानून कच्चे अंडे खाने से रोकता है?

सोशल मीडिया पर हुई जमकर आलोचना

इन दिनों यह अजीबोगरीब मामला सुर्खियों में है. जब से सोशल मीडिया पर यह वायरल हुआ है तब से लोग कंपनी के नियमों पर खूब भड़ास निकाल रहे हैं और अपने भी अनुभवों को साझा कर रहे हैं. कई लोगों का कहना है कि ये अमानवीय व्यवहार है और कच्चे अंडे खाने से शरीर को तमाम नुकसान भी होते हैं. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news