IQ Test: आपको यह बैग किस रंग का दिखाई दे रहा, हरा या फिर नीला? सही जवाब नहीं दे पा रहे लोग
Advertisement

IQ Test: आपको यह बैग किस रंग का दिखाई दे रहा, हरा या फिर नीला? सही जवाब नहीं दे पा रहे लोग

IQ Test Optical Illusion: आपकी आंखें एक चीज देखती हैं और आपका दिमाग इसे दूसरी के रूप में समझता है लेकिन फिर भी, कुछ ऑप्टिकल इल्यूजन को डिकोड करना बहुत मुश्किल है. उदाहरण के लिए एक हैंडबैग की इस तस्वीर को लें.

 

IQ Test: आपको यह बैग किस रंग का दिखाई दे रहा, हरा या फिर नीला? सही जवाब नहीं दे पा रहे लोग

Optical Illusion IQ Test: ऑप्टिकल इल्यूजन को समझ पाना हर किसी के बस की बात नहीं, क्योंकि जिनका ऑब्जर्वेशन स्किल अच्छा होता है वह बिना समय गंवाए सही जवाब खोज ही लेते हैं. आपकी आंखें एक चीज देखती हैं और आपका दिमाग इसे दूसरी के रूप में समझता है लेकिन फिर भी, कुछ ऑप्टिकल इल्यूजन को डिकोड करना बहुत मुश्किल है. उदाहरण के लिए एक हैंडबैग की इस तस्वीर को लें. दिमाग को झकझोर देने वाले ऑप्टिकल इल्यूजन ने इंटरनेट को विभाजित कर दिया है, कुछ का कहना है कि यह नीले रंग का है जबकि अन्य को लगता है कि यह हरा है.

गौर से तस्वीर को देखिए और बताइए अपना जवाब

यह इल्यूजन गाला स्पिन्स (Gala Spins) द्वारा बनाया गया था, जिन्होंने सेंट्रल विजन ऑप्टिशियंस के बिहेवियरल ऑप्टोमेट्रिस्ट भाविन शाह (Bhavin Shah) के साथ भागीदारी की थी. भाविन शाह ने समझाया कि हम अलग-अलग छवियों और रंगों को कैसे और क्यों देखते हैं. भाविन ने कहा, 'इस मामले में, उपलब्ध वस्तु के बारे में पर्याप्त जानकारी या संदर्भ नहीं है, इसलिए मस्तिष्क को अपने स्वयं के प्रसंस्करण को लागू करना होगा और एक वास्तविकता बनाना होगा जो उसे सही लगता है. कुछ लोग रंग को इस तरह से संसाधित करेंगे जैसे कि इसकी इनडोर लाइटिंग और अन्य जैसे कि यह बाहरी है, यही कारण है कि लोग अलग-अलग रंग देखते हैं.' द सन के अनुसार, लगभग दो-तिहाई (63%) लोग हरे रंग का हैंडबैग देखते हैं, जबकि 37% प्रतिभागी इसे नीले रंग के रूप में देखते हैं - तो आप क्या देखते हैं?

देखें वीडियो-

ऑप्टिकल इल्यूजन कैसे काम करते हैं?

ऑप्टिकल इल्यूजन प्रकट करते हैं कि किसी का मस्तिष्क कैसे काम करता है, और इस बारे में कई दावे हैं कि वे व्यक्तित्व प्रकारों को कैसे डिकोड करते हैं, चाहे आप बाएं-दिमाग वाले/दाएं-दिमाग वाले हों. सीधे शब्दों में कहें, जब आप किसी चीज को देखते हैं, तो आप वास्तव में जो देख रहे होते हैं, वह प्रकाश होता है जो आपकी आंख में प्रवेश करता है. यह प्रकाश को विद्युत आवेगों में परिवर्तित करता है जिसे आपका मस्तिष्क एक तस्वीर में बदल सकता है. इस प्रक्रिया में केवल एक सेकंड का दसवां हिस्सा लगता है लेकिन आपकी आंखों को प्रकाश की एक निरंतर धारा और महत्वपूर्ण मात्रा में जानकारी प्राप्त होती है, यही कारण है कि आपके मस्तिष्क के लिए एक ही बार में सब कुछ पर ध्यान केंद्रित करना वास्तव में मुश्किल है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news