Fog Interesting Facts: ठंड के दिनों में क्यों जमीन पर उतर आता है आसमान, Fog होता क्या है? जानें कोहरे की ABCD
Advertisement
trendingNow11521902

Fog Interesting Facts: ठंड के दिनों में क्यों जमीन पर उतर आता है आसमान, Fog होता क्या है? जानें कोहरे की ABCD

Interesting facts about fog: ठंड के दिनों में कोहरे की घनी चादर सबने देखी ही होगी. कोहरे के कारण कुछ भी दिखाई नहीं देता और दृश्यता कभी-कभी शून्य हो जाती है. लेकिन क्या आप कोहरे की वजह जानते हैं और ठंड के हि दिनों में यह क्यों आता है?

Fog Interesting Facts: ठंड के दिनों में क्यों जमीन पर उतर आता है आसमान, Fog होता क्या है? जानें कोहरे की ABCD

Interesting facts about fog: ठंड के दिनों में कोहरे की घनी चादर सबने देखी ही होगी. कोहरे के कारण कुछ भी दिखाई नहीं देता और दृश्यता कभी-कभी शून्य हो जाती है. लेकिन क्या आप कोहरे की वजह जानते हैं और ठंड के हि दिनों में यह क्यों आता है? आइये आपको कोहरे से जुड़े हर सवाल के बारे में समझाते हैं....

कोहरा एक बादल है..

कोहरा एक बादल है जो जमीनी स्तर के पास होता है या जमीन को छूता है और दृश्यता को 1,000 मीटर (3,280 फीट) से कम करने के लिए पर्याप्त घना होता है. कोहरा पतला या घना हो सकता है, मतलब लोगों को इसके आर-पार देखने में कठिनाई होती है. यह तब बनता है जब हवा के तापमान और ओस बिंदु के बीच का अंतर 2.5 °C (4.5 °F) से कम होता है.

कोहरा पानी की छोटी-छोटी बूंद..

कोहरा पानी की छोटी-छोटी बूंदों या बहुत ठंडी परिस्थितियों में बर्फ के क्रिस्टल से बना होता है. कोहरे की मोटाई वातावरण, तापमान, मौसम और स्थान के आधार पर भिन्न होती है. कोहरा रात में या भोर के करीब होने की सबसे अधिक संभावना होती है जब दिन का तापमान सामान्य रूप से सबसे कम होता है. कोहरे के कई प्रकार होते हैं, जैसे वाष्पीकरण कोहरा, अभिवहन कोहरा, विकिरण कोहरा, बर्फ का कोहरा, ओलों का कोहरा, जमीन कोहरा और अपस्लोप कोहरा.

..इसे फ्लैश फॉग कहते हैं

आर्द्रता और तापमान के आधार पर, कोहरा बहुत अचानक बन सकता है और फिर उतनी ही जल्दी गायब भी हो सकता है. इसे फ्लैश फॉग कहते हैं. समुद्री कोहरा, जो खारे पानी के निकायों के पास दिखाई देता है, समुद्री स्प्रे और सूक्ष्म वायुजनित नमक क्रिस्टल की उपस्थिति से काफी प्रभावित होता है. कोहरा इंद्रधनुष के समान एक घटना है, जो कोहरे पर सूर्य के प्रकाश के चमकने से उत्पन्न होती है.

दुनिया की सबसे ज्यादा कोहरे वाली जगह?

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार दुनिया की सबसे ज्यादा कोहरे वाली जगह न्यूफाउंडलैंड है. यह कनाडा का एक द्वीप है. यहां हर साल 200 या इससे ज्यादा कोहरे वाले दिन होते हैं.

यहां पढ़ें कोहरे से जुड़ कॉमन सवाल...

कोहरा क्या है?

कोहरे को बस जमीन को छूने वाले बादल के रूप में परिभाषित किया जा सकता है.

कोहरा क्यों होता है?

कोहरा आमतौर पर तब बनता है जब जमीनी स्तर पर सापेक्ष आर्द्रता 100 प्रतिशत तक पहुंच जाती है.

सूरज कोहरा का दुश्मन?

सूर्योदय के बाद कोहरा वाष्पित हो जाता है क्योंकि सूर्य कोहरे को ऊपर से नीचे की ओर गर्म करता है. कोहरा जितना घना होता है, उसे छंटने में उतना ही अधिक समय लगता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news