Indian Railways: इन ट्रेन टिकट को कभी मत करना कैंसिल, रेल कर्मचारी ने बताई तीन अहम बातें
Advertisement
trendingNow11740024

Indian Railways: इन ट्रेन टिकट को कभी मत करना कैंसिल, रेल कर्मचारी ने बताई तीन अहम बातें

Indian Railways Tickets Booking: सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसमें एक ट्रेन के पायलट ने एक अहम जानकारी दी. इंस्टाग्राम पर अक्सर वीडियो पोस्ट करने वाले पायलट सुरेंद्र निषाद भारतीय रेलवे के सरकारी कर्मचारी हैं और वह रेगुलर संबंधित वीडियो पोस्ट करते रहते हैं.

 

सांकेतिक तस्वीर

Indian Railways Train Ticket Booking: भारतीय ट्रेनों (Indian Railways) में जल्द कंफर्म टिकट करवा पाना बड़ा ही मुश्किल काम है. कई सारे लोग महीनों पहले से ही ट्रेन की बुकिंग करवा लेते हैं, ताकि आखिरी मौके पर परेशान होना न पड़े. कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपनी ट्रेन टिकट आखिरी मौके पर करते हैं. ऐसे में ट्रेन का टिकट कंफर्म हो पाना मुश्किल होता है. हालांकि, ट्रेन रूट्स (Indian Railways Routes) भी काफी मायने रखते हैं, क्योंकि अगर रूट भीड़-भाड़ वाला जैसे बिहार, मुंबई, दिल्ली से होकर गुजरती है तो इन रूट्स पर ट्रेन टिकट कंफर्म (Train Confirm Ticket) मिल पाना मुश्किल होती है. कुछ ट्रेन टिकट को कैंसिल करने पर भी रिफंड नहीं मिलता. 

किन ट्रेन टिकट को कैंसिल करने पर नहीं मिलता रिफंड

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसमें एक ट्रेन के पायलट ने एक अहम जानकारी दी. इंस्टाग्राम पर अक्सर वीडियो पोस्ट करने वाले पायलट सुरेंद्र निषाद भारतीय रेलवे के सरकारी कर्मचारी हैं और वह रेगुलर संबंधित वीडियो पोस्ट करते रहते हैं. यह जानकारी आम नागरिकों के लिए बेहद ही अहम होते हैं. यही वजह है कि उनके 33 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले लेटेस्ट वीडियो में उन्होंने रेलवे ट्रेन टिकट के बारे में जानकारी दी है. वीडियो को पोस्ट करते हुए उन्होंने लिखा, 'इन ट्रेन टिकट को कभी कैंसिल मत करना, सारा पैसा डूब जाएगा.'

 

 

रेलवे के कर्मचारी ने बताए ये तीन अहम बातें

वीडियो में उन्होंने कहा, "क्या आपको पता है कि कुछ ऐसे टिकट हैं जिनको कैंसिल करने पर आपको एक भी रुपये रिफंड नहीं मिलता है. पहला- कंफर्म तत्काल टिकट कैंसिल करने पर कोई भी रिफंड नहीं मिलता है. दूसरा- ट्रेन का चार्ट प्रिपेयर होने के बाद यदि कोई भी कंफर्म टिकट कैंसिल करते हैं तो आपको कोभी रिफंड नहीं मिलता है. तीसरा- करेंट टिकट को भी कैंसिल करने पर कोई रिफंड नहीं मिलता." टिकट अगर कंफर्म हो जाए तो सोच-समझकर ही कैंसिल करें, वरना कोई भी रिफंड नहीं मिलेगा. सोशल मीडिया पर यह वीडियो काफी वायरल हो गया. 

Trending news