भारत की इस छोटी बच्ची ने 'चेस' में बनाया ऐसा रिकॉर्ड जिसे दुनिया में कोई नहीं कर पाया
Advertisement

भारत की इस छोटी बच्ची ने 'चेस' में बनाया ऐसा रिकॉर्ड जिसे दुनिया में कोई नहीं कर पाया

Indian Girl World Record: भारत में शतरंज के माहिर खिलाड़ी के रूप में विश्वनाथन आनंद को जाना जाता है, लेकिन अब से आपको एक और नाम याद कर लेना चाहिए, जिसने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर लोगों को चौंकाकर रख दिया. 

 

भारत की इस छोटी बच्ची ने 'चेस' में बनाया ऐसा रिकॉर्ड जिसे दुनिया में कोई नहीं कर पाया

Guinness World Records: शतरंज के खेल को कठिन माना जाता है क्योंकि इसके लिए स्ट्रैटेजी, प्लानिंग, स्किल, खेल के नियमों और उद्देश्यों की अच्छी तरह से समझ होनी चाहिए. यदि आपके पास इन सब चीजों की समझ है तो आप शतरंज में माहिर हो सकते हैं. जब खिलाड़ी अधिक कुशल हो जाते हैं तो खेल की जटिलता बढ़ जाती है. हालांकि, कुछ लोग इन सब पचड़ों में बिना फंसे ही ऐसा काम कर जाते हैं, जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता. शतरंज खेलने वालों को पता होगा कि आखिर कैसे प्लानिंग और सूझ-बूझ के साथ खेल में विजयी बना जा सकता है. भारत में शतरंज के माहिर खिलाड़ी के रूप में विश्वनाथन आनंद को जाना जाता है, लेकिन अब से आपको एक और नाम याद कर लेना चाहिए, जिसने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर लोगों को चौंकाकर रख दिया. 

लड़की के रिकॉर्ड ने लोगों को चौंकाया

भारत के पुडुचेरी की एक लड़की ने सबसे तेज शतरंज के मोहरों को बोर्ड पर रखा, और यह विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है. पुडुचेरी की इस लड़की ने एक समय में एक शतरंज सेट को व्यवस्थित करने के लिए किसी व्यक्ति द्वारा सबसे कम समय के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. ऐसा करते हुए उनका एक वीडियो सामने आया है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट ने एस ओडेलिया जैस्मीन का एक वीडियो साझा किया, जिसमें वह तेजी से शतरंज के सेट को मैट पर बिछा रही है. उसने 29.85 सेकंड में सबसे तेज समय में शतरंज सेट को अरेंज करके रिकॉर्ड बनाया.

 

 

वीडियो देखकर आप भी रह जाएंगे दंग

वीडियो के बैकग्राउंड में टंगे बैनर से यह पता चलता है कि यह रिकॉर्ड 2021 में बनाया गया था. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की आधिकारिक वेबसाइट 20 जुलाई 2021 की तारीख की पुष्टि करती है. एस ओडेलिया जैस्मीन का सबसे बड़ा सपना इस खिताब को हासिल करना था. उसने इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए पूरा एक साल अभ्यास किया. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कहा कि यह शीर्षक पहले चार अन्य लोगों के पास था. डेविड रश (यूएसए) ने 2021 में 30.31 सेकंड, नकुल रामास्वामी (यूएसए) ने 2019 में 31.55 सेकंड, अल्वा वेई (यूएसए) ने 2015 में 32.42 सेकंड और डालीबोर जाब्लानोविक (सर्बिया) ने 2014 में 34.20 सेकंड के साथ यह रिकॉर्ड बनाया था.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news