UPSC की कर रहे हैं तैयारी तो जरा पढ़ लें इस IFS अधिकारी के 5 GOLDEN TIPS, बता दिया अपना पूरा शेड्यूल
Advertisement
trendingNow11993257

UPSC की कर रहे हैं तैयारी तो जरा पढ़ लें इस IFS अधिकारी के 5 GOLDEN TIPS, बता दिया अपना पूरा शेड्यूल

UPSC Golden Tips: यूपीएससी की तैयारी करना लाखों उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी चुनौती है और उन लाखों में से सिर्फ कुछ ही लोग अपने गोल को अचीव कर पाते हैं. घंटों पढ़ाई करना, कोचिंग लेना और अलग-अलग तरीके अपनाना आम बात है. 

 

UPSC की कर रहे हैं तैयारी तो जरा पढ़ लें इस IFS अधिकारी के 5 GOLDEN TIPS, बता दिया अपना पूरा शेड्यूल

UPSC Preparation: यूपीएससी की तैयारी करना लाखों उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी चुनौती है और उन लाखों में से सिर्फ कुछ ही लोग अपने गोल को अचीव कर पाते हैं. घंटों पढ़ाई करना, कोचिंग लेना और अलग-अलग तरीके अपनाना आम बात है. इन सबके बीच, हाल ही में एक भारतीय वन सेवा (IFS) अधिकारी ने परीक्षा की तैयारी में मदद करने के लिए कुछ खास टिप्स दिए हैं. ये टिप्स किसी जादू की छड़ी की तरह नहीं हैं, लेकिन सही रास्ते पर चलने और सफलता की संभावना बढ़ाने के लिए जरूर मददगार साबित हो सकती हैं. उन्होंने अपना पूरा शेड्यूल बताया कि आखिर कैसे तैयारी की जाती है और कैसे सफलता पाई जा सकती है. तो चलिए उन टिप्स पर नजर डालते हैं.

जॉब के साथ-साथ कैसे हो सकती है UPSC की तैयारी

अपनी टिप्स को शेयर करने के लिए भारतीय वन सेवा (IFS) अधिकारी हिमांशु त्यागी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर गए और अपनी तैयारी के बारे में सबकुछ शेयर किया. उन्होंने एक्स अकाउंट पर लिखा, "मेरी यूपीएससी तैयारी और फुल-टाइम जॉब की कहानियों से गोल्डन टिप्स." उन्होंने अपने पोस्ट में एक-दो नहीं बल्कि पांच-पांच टिप्स दिये. उन्होंने बताया कि वह कैसे सुबह-सुबह साढ़े तीन बजे उठते थे और चार घंटे पढ़ाई करते थे और शाम को ऑफिस के बाद भी वह कुछ घंटे पढ़ाई करते थे. अपने वर्कप्लेस पर ट्रेवलिंग करते समय भी स्टडी वीडियो देखते थे.

 

 

अधिकारी ने बता दिया अपना पूरा का पूरा शेड्यूल

इतना ही नहीं, आईएफएस अधिकारी ने अपने मोबाइल और पर्सनल कंप्यूटर पर स्टडी मैटेरियल भी रखी ताकि उन्हें मिलने वाले हर छोटे ब्रेक में रिवीजन किया जा सके. इस ट्वीट के आखिर में उन्होंने यह भी कहा कि वीकेंड में मैं कहीं भी घूमने नहीं जाता था, बल्कि वह अपनी एजुकेशन के लिए 10 घंटे समय देता था. अपने पोस्ट में उन्होंने यह भी कहा कि अगर कोई व्यक्ति एक से दो साल तक इस रूटीन को अच्छे से फॉलो कर ले, तो उन्हें अपनी तैयारी पर विश्वास हो जाएगा. इस पोस्ट को उन्होंने 2 दिसंबर को शेयर किया था और यह कुछ घंटों में वायरल हो गया. अभी तक इस पोस्ट को एक लाख 12 हजार व्यूज मिल चुके हैं, जबकि 1600 से ज्यादा लाइक्स हैं. पोस्ट पर कई सारे लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया भी दी. 

Trending news