Traffic Light: देश के इस शहर में लगी दिल के शेप वाली ट्रैफिक लाइट, कारण है खास
Advertisement

Traffic Light: देश के इस शहर में लगी दिल के शेप वाली ट्रैफिक लाइट, कारण है खास

Bengaluru City: विश्व हृदय दिवस 29 सितंबर को हृदय को फिट रखने के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल मनाया जाता है. इस साल विश्व हृदय दिवस की थीम 'यूज हार्ट फॉर एवरी बीट' थी.

Traffic Light: देश के इस शहर में लगी दिल के शेप वाली ट्रैफिक लाइट, कारण है खास

Heart Shaped Traffic Lights: हाल ही में सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हुई जिसमें ट्रैफिक लाइट्स दिल के आकार की दिख रही हैं. ये देखने में काफी खूबसूरत दिख रही हैं. लोगों ने जब इन तस्वीरों को देखा तो हैरान रह गए. लोग सोचने लगे कि यह कब और कहां की हैं. इसके बाद इसकी असली कहानी सामने आई. 

ट्रैफिक लाइटें दिल के आकार में बदल दी
दरअसल, यह तस्वीरें कर्नाटक के बेंगलुरु की हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बेंगलुरु को 'हार्ट स्मार्ट सिटी' में बदलने के लिए प्रोत्साहित करने के मिशन से यहां की सड़कों पर कुछ ट्रैफिक लाइटें दिल के आकार में बदल दी गई हैं. बताया जा रहा है कि बेंगलुरु में कई ट्रैफिक लाइटें 15 अक्टूबर से 25 अक्टूबर के बीच लाल दिल का शेप दिखाएंगी.

समाचार एजेंसी एएनआई पर भी इसकी तस्वीरें पोस्ट की गई हैं. जानकारी के मुताबिक बेंगलुरु में हृदय स्वास्थ्य पर जागरुकता बढ़ाने के लिए यह अनोखी पहल की गई है, जिसके चलते कई सड़कों पर लगे ट्रैफिक लाइट में हार्ट शेप सिंबल का उपयोग करके जागरुकता फैलाने की कोशिश की जा रही है, ताकि इससे टेक सिटी को 'हार्ट स्मार्ट सिटी' में बदलने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके.

विश्व हृदय दिवस पर अभियान के तहत
यह भी बताया गया है कि विश्व हृदय दिवस पर एक अभियान के तहत शहर में 20 सिग्नलों को तैयार किया गया है. ट्रैफिक लाइट में संशोधन और उन्हें दिल के आकार के प्रतीकों में बदलने को शहर भर में 15 से अधिक स्थानों पर बंद कर दिया गया था और विश्व हृदय दिवस मनाने के लिए अन्य पहलों के साथ प्रयास शुरू किया गया था. फिलहाल लोग इसे पसंद कर रहे हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news