महात्मा गांधी से लेकर सरदार पटेल तक, नेशनल लीडर ट्री में छिपे 10 महापुरुषों को जानते हैं आप?
Advertisement

महात्मा गांधी से लेकर सरदार पटेल तक, नेशनल लीडर ट्री में छिपे 10 महापुरुषों को जानते हैं आप?

Optical Illusion:  तस्वीर में पेड़ की शाखाओं पर 10 महापुरुषों के चेहरे उभरे नजर आ रहे हैं. अगर आपकी नजर पैनी है और बचपन में आपने इन महापुरुषों के बारे में पढ़ा है तो यकीनन आप इनको आसानी से पहचान जाओगे.

SCREENSHOT IMAGE

Optical Illusion: आपने ऑप्टिकल इल्यूजन से जुड़ी कई तस्वीरें देखी होंगी. कई तस्वीरों में छिपी पहेली को आपने बहुत ही आसानी से सॉल्व भी कर दिया होगा. साथ ही कई तस्वीरों में आप उलझे भी होगे. इन दिनों एक और तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. इस तस्वीर में एक पेड़ नजर आ रहा है. जिसमें देश के 10 महापुरुषों की तस्वीर बनी है. इसमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से लेकर सरदार बल्लभ भाई पटेल की तस्वीर बनी है.

तस्वीर में है देश के 10 महापुरुषों का चेहरा

इस तस्वीर में से आपको ऐसे ही 10 महान हस्तियों को खोजना है. तस्वीर में पेड़ की शाखाओं पर इन 10 महापुरुषों के चेहरे उभरे नजर आ रहे हैं. अगर आपकी नजर पैनी है और बचपन में आपने इन महापुरुषों के बारे में पढ़ा है तो यकीनन आप इनको आसानी से पहचान जाओगे. इस तस्वीर को 'नेशनल लीडर ट्री' का नाम दिया गया है. यह एक तरह की पेंटिंग है, जिसमें देश के जाने-माने महापुरुषों का चेहरा बनाया गया है. 

जबसे यह तस्वीर सोशल मीडिया में सामने आई है, बहुत से लोग इसमें छिपे चेहरों को पहचानने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि ज्यादातर लोग सभी महापुरुषों के चेहरे पहचानने में असफल हो रहे हैं. कुछ लोग 4-5 महापुरुषों के चेहरे पहचान भी ले रहे हैं, लेकिन सारे के सारे 10 महापुरुषों के चेहरे पहचानने में उनके दिमाग का दही हो रहा है. दावा है कि सिर्फ एक प्रतिशत लोग ही हर चेहरे को सही से पहचान पा रहा है.

fallback

जानिए किस-किस महापुरुष का है चेहरा

अगर आप अभी तक तस्वीर में बने चेहरों को नहीं पहचान पाए हैं तो आपको बताते हैं कि पेड़ के तने में दाहिनी ओर देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी हैं. वहीं उनके अपोजिट में सरदार पटेल का चेहरा बना हुआ है. बायीं ओर थोड़ा सा ऊपर जाने पर आपको लाल बहादुर शास्त्री मिल जाएंगे और उनके ठीक सामने देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का चेहरा दिख जाएगा. दाई ओर दूसरे नंबर सर्वपल्ली राधा कृष्णन दिखाई दे रहे होंगे, वहीं उनके ठीक ऊपर आपको भगत सिंह और नेताजी सुभाषचंद्र बोस दिखेंगे. दाई ओर सबसे ऊपर रवींद्र नाथ टैगोर का चेहरा बना है. जबकि बायी ओर सबसे ऊपर लाला लाजपत राय का चेहरा दिख रहा है. वहीं पेड़ की सबसे ऊपरी शाखा पर आपको देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी दिख रहे होंगे.

Trending news