Desi Jugaad से कुछ यूं बनाई इलेक्ट्रिक साइकिल, एक साथ 6 लोग कर सकते हैं सवारी; आनंद महिंद्रा हुए फैन
Advertisement

Desi Jugaad से कुछ यूं बनाई इलेक्ट्रिक साइकिल, एक साथ 6 लोग कर सकते हैं सवारी; आनंद महिंद्रा हुए फैन

Desi Jugaad Video: बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा ने एक इलेक्ट्रिक मल्टी-राइडर पैसेंजर वाहन की एक क्लिप साझा की जो भीड़भाड़ वाली जगहों के लिए शानदार है. छह सीटों वाली साइकिल को भारत के एक युवक द्वारा बनाया गया है.

 

Desi Jugaad से कुछ यूं बनाई इलेक्ट्रिक साइकिल, एक साथ 6 लोग कर सकते हैं सवारी; आनंद महिंद्रा हुए फैन

Desi Jugaad Electric Cycle: भारत में कई ऐसे इनोवेटिव लोग हैं, जो कुछ न कुछ जुगाड़ करके नया आविष्कार कर देते हैं. अभी तक आप ऐसी साइकिल देखते आए हैं, जिसमें एक शख्स पैडल से साइकिल को खींचता है और उस पर अधिकतम दो लोगों को बैठा सकता है. हालांकि, एक शख्स ने जुगाड़ से छह लोगों की सिटिंग के साथ इलेक्ट्रिक साइकिल तैयार की है. इस वीडियो को जैसे ही महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने देखा तो हैरान रह गए. उन्होंने इस आविष्कार के बारे में एक वीडियो भी शेयर किया है.

गांव के शख्स ने बनाई इलेक्ट्रिक साइकिल

बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा ने एक इलेक्ट्रिक मल्टी-राइडर पैसेंजर वाहन की एक क्लिप साझा की जो भीड़भाड़ वाली जगहों के लिए शानदार है. छह सीटों वाली साइकिल को भारत के एक युवक द्वारा बनाया गया है. भारत में बने इस वाहन का एक वीडियो शेयर करते हुए आनंद महिंद्रा ने ट्विटर पर लिखा, 'सिर्फ छोटे डिजाइन इनपुट के साथ इस डिवाइस को ग्लोबल एप्लिकेशन मिल सकता है. मैं हमेशा गांव के परिवहन आविष्कारों से प्रभावित रहा हूं, जहां आवश्यकता आविष्कार की जननी है.' इस वीडियो को अब तक 7 लाख लोग देख चुके हैं और 37 हजार से भी ज्यादा लोगों ने लाइक किया है.

 

 

आनंद महिंद्रा ने वीडियो शेयर करके कही ये बात

वीडियो में शख्स ने दावा किया कि वाहन की कीमत 10 से 12 हजार रुपये है और एक बार चार्ज करने पर यह 150 किमी तक चल सकता है. उन्होंने यह भी दावा किया कि इलेक्ट्रिक साइकिल को सिर्फ 10 रुपये में चार्ज किया जा सकता है. इस इनोवेशन से इंटरनेट यूजर्स बेहद ही प्रभावित हैं और कुछ ने इसे आने वाले समय में गेम चेंजर बताया. एक यूजर ने लिखा, 'चिड़ियाघर, पार्क, कॉर्पोरेट कॉम्प्लेक्स जैसी जगहों के लिए यह एक अच्छा आइडिया है, शायद सामान्य ट्रैफिक के लिए फिट नहीं होगा.' एक अन्य यूजर ने लिखा, 'मैं ऐसे छोटी-मोटी इंजीनियरिंग का प्रशंसक हूं.' तीसरे यूजर ने लिखा, 'यह ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए एक अद्भुत आविष्कार है जहां वे पानी के लिए बहुत लंबी यात्रा करती हैं.'

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news