World Population: 8 अरब उम्मीदें... 8 अरब सपने और 8 अरब संभावनाएं, इस देश में पैदा हुआ आठ अरबवां बच्चा
Advertisement

World Population: 8 अरब उम्मीदें... 8 अरब सपने और 8 अरब संभावनाएं, इस देश में पैदा हुआ आठ अरबवां बच्चा

Baby Vinice: संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि ग्लोबल माइलस्टोन सार्वजनिक स्वास्थ्य में बड़े सुधार का संकेत देता है जिसने मृत्यु के जोखिम को कम किया है और लाइफ एक्सपेक्टेंसी में बढ़ोतरी की है.

World Population: 8 अरब उम्मीदें... 8 अरब सपने और 8 अरब संभावनाएं, इस देश में पैदा हुआ आठ अरबवां बच्चा

Eight Billionth Baby: टोंडो, मनीला में पैदा हुई एक बच्ची को दुनिया में आठ अरबवें व्यक्ति के रूप में माना जा रहा है. विनिस माबनसाग का जन्म डॉ. जोस फैबेला मेमोरियल अस्पताल में 1:29 बजे (स्थानीय समयानुसार) हुआ था. उसका जन्म फिलीपींस के जनसंख्या और विकास आयोग द्वारा मनाया गया, जिसने फेसबुक पर बच्ची और उसकी मां की तस्वीरें पोस्ट कीं. एक अरब लोगों को ग्लोबल पॉप्युलेशन आबादी में जोड़ने में 12 साल लग गए हैं, जबकि भारत अगले साल चीन को दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में पछाड़ने के कगार पर है.

फिलीपींस के जनसंख्या और विकास आयोग ने एक अन्य फेसबुक पोस्ट में कहा, "टोंडो में पैदा हुई एक बच्ची के बाद दुनिया एक और आबादी के माइलस्टोन पर पहुंच गई है, मनीला को प्रतीकात्मक रूप से दुनिया के आठ अरबवें व्यक्ति के रूप में चुना गया है."

"बेबी विनिस का स्वागत 15 नवंबर को डॉ जोस फैबेला मेमोरियल अस्पताल में नर्सों के साथ-साथ जनसंख्या और विकास आयोग के प्रतिनिधियों द्वारा किया गया था."

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि ग्लोबल माइलस्टोन सार्वजनिक स्वास्थ्य में बड़े सुधार का संकेत देता है जिसने मृत्यु के जोखिम को कम किया है और लाइफ एक्सपेक्टेंसी में बढ़ोतरी की है, लेकिन यह क्षण मानवता के लिए संख्याओं से परे देखने और लोगों और ग्रह की रक्षा के लिए अपनी साझा जिम्मेदारी को पूरा करने का एक स्पष्ट आह्वान है.

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए) ने ट्वीट किया, "8 अरब उम्मीदें. 8 अरब सपने. 8 अरब संभावनाएं. हमारा ग्रह अब 8 अरब लोगों का घर है." तुलनात्मक रूप से, पिछली शताब्दी में दुनिया की जनसंख्या में बढ़ोतरी बहुत तेजी से हुई है और विकास की गति धीरे-धीरे धीमी होने के बावजूद, संयुक्त राष्ट्र के अनुमान के मुताबिक वैश्विक जनसंख्या 2037 के आसपास 9 बिलियन और 2058 के आसपास 10 बिलियन से ज्यादा होने का अनुमान है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news