लंदन में कमाए करोड़ों, फिर 33 साल की उम्र में ले लिया रिटायरमेंट; बाकि की जिंदगी बिताएंगे दिल्ली में
Advertisement

लंदन में कमाए करोड़ों, फिर 33 साल की उम्र में ले लिया रिटायरमेंट; बाकि की जिंदगी बिताएंगे दिल्ली में

Retire In Delhi: लंदन में काम कर रहे एक 33 साल के IIT ग्रेजुएट ने सबको चौंका दिया. उन्होंने नौकरी छोड़कर जल्दी रिटायर होने का फैसला किया और वापस दिल्ली आ गए. उनकी ये कहानी रेडिट पर तेजी से फैल गई.

 

लंदन में कमाए करोड़ों, फिर 33 साल की उम्र में ले लिया रिटायरमेंट; बाकि की जिंदगी बिताएंगे दिल्ली में

लंदन में काम कर रहे एक 33 साल के IIT ग्रेजुएट ने सबको चौंका दिया. उन्होंने नौकरी छोड़कर जल्दी रिटायर होने का फैसला किया और वापस दिल्ली आ गए. उनकी ये कहानी रेडिट पर तेजी से फैल गई. सैन फ्रांसिस्को के रहने वाले देबार्या दास ने उनकी पोस्ट को सोशल मीडिया पर और ज़्यादा पॉपुलर बना दिया. सोशल मीडिया पर तहलका मचा देने वाली इस पोस्ट में इन्होंने लिखा कि लंदन में काम करने वाले 33 साल के एक अविवाहित IIT ग्रेजुएट ने 12-20 करोड़ रुपये की बचत के बाद जल्दी रिटायरमेंट लेने का फैसला किया और अब वो दिल्ली में आराम से लाइफ एंजॉय करेंगे.

लंदन में काम करके ले लिया रिटायरमेंट

उनके इस फैसले के पीछे 6 बड़े कारण हैं: माता-पिता के साथ रहना, घर का काम करने के लिए नौकर का होना, भारत में सस्ती जिंदगी, विदेश में कम होते दोस्तों और घूमने-फिरने का मौका, ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था पर उनका नकारात्मक अनुमान, भारत में अरेंज्ड मैरिज की उम्मीद. उनका ये कदम लोगों को सोचने पर मजबूर कर रहा है कि क्या जल्दी रिटायर होना सही फैसला है? शायद आप भी सोच रहे हों कि आपको क्या करना चाहिए. 

बेंगलुरु में भी किया है कई साल जॉब

इस IIT ग्रेजुएट ने अपनी लाइफ का पूरा प्लान बता दिया है. 2012 में वो दिल्ली के IIT से पास आउट हुए, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस में उनकी अच्छी पकड़ थी. चार साल बेंगलुरु के एक बैंक में जॉब करने के बाद वो लंदन चले गए और वहां इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में ही काम किया. आखिरी दो सालों में उन्होंने टेक्नोलॉजी कंपनी में शिफ्ट किया. कुल मिलाकर ये 11 साल का सफर काफी ज़बरदस्त रहा और उनकी सैलरी भी बढ़ती ही गई. अब वो 33 साल के हैं और जल्दी रिटायरमेंट लेने का प्लान बना रहे हैं.

खर्च का हिसाब-किताब

भारत वापस आने का फैसला लेने के बाद इस शख्स ने जिंदगी को आराम से कटने के हिसाब से अपने खर्च का हिसाब-किताब किया. लंदन की जिंदगी के मुकाबले, वो अब माता-पिता के साथ रहेंगे, जिससे उनका खर्च काफी कम हो जाएगा, लगभग 25% से 50% तक. अब उनके बड़े खर्चों में सिर्फ कैब, रेस्टोरेंट और जिम की मेंबरशिप शामिल हैं, कभी-कभार फ्लाइट या किसी खास शौक के लिए भी खर्च हो सकता है. कुल मिलाकर, भारत में उनकी लाइफ काफी किफायती होगी.

Trending news