Desi Jugaad: शख्स ने कार में लगाया ऐसा देसी जुगाड़, सिर्फ 30 रुपये में सड़क पर दौड़ाई 100 KM गाड़ी
Advertisement
trendingNow11611959

Desi Jugaad: शख्स ने कार में लगाया ऐसा देसी जुगाड़, सिर्फ 30 रुपये में सड़क पर दौड़ाई 100 KM गाड़ी

Desi Jugaad Car: पेशे से व्यवसायी मनोजित एक नैनो कार (Nano Car) में बांकुड़ा की सड़कों पर घूमते हैं जिसे सौर वाहन में तब्दील कर दिया गया है. इस कार को बिल्कुल भी पेट्रोल (Petrol Car) की जरूरत नहीं है. साथ ही, यह इंजन पर नहीं चलता है.

 

Photo Credit: न्यूज 18

Desi Jugaad News: भारत में कई देसी जुगाड़ (Desi Jugaad) हैं, लेकिन यह आपको चौंका देगा. इलेक्ट्रिक वाहन आने वाले समय में ट्रांसपोर्ट के भविष्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. इलेक्ट्रिक वाहन एक तेजी से लोकप्रिय विकल्प बन रहे हैं. इलेक्ट्रिक वाहन उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए आकर्षक होते जा रहे हैं, इसके कई कारण हैं. जीवाश्म ईंधन द्वारा संचालित पारंपरिक वाहनों की तुलना में यह अधिक पर्यावरण के अनुकूल हैं. इलेक्ट्रिक वाहन जीरो टेलपाइप एमिन्सन्स प्रोड्यूस करते हैं, जो वायु प्रदूषण को कम करने और क्लाइमेंट चेंज से निपटने में मदद करता है. पश्चिम बंगाल के एक कारोबारी ने देसी जुगाड़ (Desi Jugaad Video) के जरिए एक ऐसी कार बनाई जिसके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी. 

सोलर कार बनाकर छा गए बांकुड़ा के मनोजित

बांकुड़ा निवासी मनोजित मोंडल सौर ऊर्जा से चलने वाली गाड़ी चलाते हैं. पेशे से व्यवसायी मनोजित एक नैनो कार में बांकुड़ा की सड़कों पर घूमते हैं जिसे सौर वाहन में तब्दील कर दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस कार को बिल्कुल भी पेट्रोल की जरूरत नहीं है. साथ ही, यह इंजन पर नहीं चलता है. कार की रनिंग कॉस्ट सबको चौंका देगी. यह "सोलर कार", जो बिना गैसोलीन का उपयोग करती है और केवल 30 से 35 रुपये में 100 किलोमीटर की यात्रा कर सकती है. सोलर कार अब बांकुड़ा में एक मैकेनिकल लैंडमार्क के रूप में पहचानी जाती है.

सिर्फ 30 रुपये में 100 किमी दौड़ाई अपनी कार

मनोजित मंडल में बचपन से ही रचनात्मक इच्छा रही है. जवाब में, उन्होंने गैस की कीमतों में वृद्धि के बारे में शिकायत किए बिना अपने लिए एक सौर वाहन का निर्माण किया. कार को मॉडिफाई करने के दौरान मनोजित को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा. इस सनसनीखेज कार से सरकार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा. हालांकि, यह निर्विवाद है कि सीमित जीवाश्म ईंधन की समस्या को हल करने में बांकुरा जिले के मनोजित मंडल अग्रणी हैं. मौजूदा समय में पेट्रोल-डीजल के दाम आम जनता को भ्रमित कर रहे हैं. सौर ऊर्जा से चलने वाला वाहन बनाकर बांकुड़ा के मनोजीत मंडल ने नेतृत्व प्रदान किया है. प्रति किलोमीटर लागत 80 पैसे है.

इंजन न होने के कारण कार स्टार्ट करने पर भी आवाज नहीं होती है. हालांकि, एक गियर सिस्टम है. चौथे गियर में, यह चमत्कारिक कार लगभग 80 किमी/घंटा की गति से यात्रा कर सकती है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news