Desi Jugaad: गांव के किसान ने खुद से बनाई ऐसी डिवाइस, कभी कोई जानवर नहीं बर्बाद करेगा खेत!
Advertisement
trendingNow11617910

Desi Jugaad: गांव के किसान ने खुद से बनाई ऐसी डिवाइस, कभी कोई जानवर नहीं बर्बाद करेगा खेत!

Desi Jugaad Kisan: अक्सर चिड़िया, गाय-भैंस आदि जानवर खेतों आकर फसलें बर्बाद करके चली जाती है और उसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ता है. ऐसे में खेतों में किसानों का पूरा दिन धूप में खड़ा हो पाना मुश्किल है.

 

Desi Jugaad: गांव के किसान ने खुद से बनाई ऐसी डिवाइस, कभी कोई जानवर नहीं बर्बाद करेगा खेत!

Desi Jugaad Video: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि जो लोग ग्रामीण इलाकों से जुड़े हुए हैं, उन्हें मालूम होता है कि किसानों को फसल बर्बाद होने की समस्या बड़ी है. अक्सर चिड़िया, गाय-भैंस आदि जानवर खेतों आकर फसलें बर्बाद करके चली जाती है और उसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ता है. ऐसे में खेतों में किसानों का पूरा दिन धूप में खड़ा हो पाना मुश्किल है. पहले तो लोग खेतों के बीच आदमी का पुतला बनाकर खड़ा कर देते थे. हालांकि, लंबे समय के बाद जब इसका ज्यादा फायदा नहीं हुआ तो नया देसी जुगाड़ (Desi Jugaad) निकाला गया है. खेतों से चिड़ियों को दूर रखने के लिए किसान ने नई देसी डिवाइस का यूज किया है.

चिड़िया-जानवरों को भगाने का देसी तरीका वायरल

खेतों में चिड़िया फसल बर्बाद ना करें, इसके लिए किसान ने अनोखे डिवाइस का यूज किया है. इस डिवाइस से खेत में लगातार आवाज आती रहती है, जिससे चिड़िया दूर रहती हैं. सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले इस वीडियो में देखा जा सकता है कि बाजरे के खेत के बीचोंबीच चिड़ियों को भगाने के लिए एक मशीनरी मोटर का यूज किया गया है. इसमें एक फैन लगाया गया है, जो हवा चलने पर खुद-ब-खुद नाचने लगता है.

इस देसी टेक्निक से खेतों को नहीं होगा नुकसान

इसके साथ ही फैन के नीचे थाली को उल्टा करके डंडे से नट-बोल्ट के जरिए कसा गया है. जैसे ही हवा के झोंके से फैन नाचना शुरू कर देता है, थाली पर फैन के साथ लगा चम्मच उसपर बार-बार टैप करने लगता है. जिससे जोर की आवाज आती है. यह सुनकर आस-पास बैठी चिड़ियां उड़ जाती हैं. इस डिवाइस में कोई भी बिजली या बैटरी का यूज नहीं किया गया है.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by JUGAAD (@jugaadu_life_hacks)

 

इंटरनेट पर जमकर देखा जा रहा वीडियो

इस वीडियो को देखने के बाद आप भी सोच में पड़ जाएंगे. किसानों ने चिड़ियों से फसल बचाने के लिए यह नायाब तरीका निकाला है. इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को जुगाड़ लाइफ हैक्स नाम द्वारा शेयर किया गया है. वीडियो के कैप्शन में लिखा है, 'चिड़ियों को भगाने का आसान तरीका...'

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news