Abortion Pills: इस कॉलेज ने अचानक क्यों गर्भनिरोधक गोलियां बांटने का किया ऐलान?
Advertisement
trendingNow11393086

Abortion Pills: इस कॉलेज ने अचानक क्यों गर्भनिरोधक गोलियां बांटने का किया ऐलान?

Pills in Campus: अमेरिका में इन दिनों सुप्रीम कोर्ट द्वारा गर्भपात को लेकर दिए गए फैसले पर बवाल मचा हुआ है. कई इलाकों में अमेरिकी महिलाएं सड़कों पर भी उतरकर भी प्रदर्शन कर रही हैं. राजधानी वॉशिंगटन डीसी में भी सैंकड़ों लोगों की भीड़ ने इसके खिलाफ नारेबाजी की है.

Abortion Pills: इस कॉलेज ने अचानक क्यों गर्भनिरोधक गोलियां बांटने का किया ऐलान?

Protest Against Supreme Court in America: स्कूल और कॉलेजों में ही कर्तव्यों और अधिकारों की चर्चा की शुरुआत होती है. भविष्य के लिए यह एक अच्छा संकेत होता है. लेकिन कई बार इस माध्यम से लिए गए फैसले चर्चा का विषय बन जाते हैं. एक अमेरिकी कॉलेज से कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है जहां लड़कियों के लिए फ्री गर्भ निरोधक गोलियां बांटने का ऐलान किया गया है. इसके बाद यह मामला गरम है कि आखिर ऐसा क्यों किया गया है.

सुप्रीम कोर्ट का एक फैसला और फिर...
दरअसल, पिछले दिनों अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने एक फैसला सुनाया जिसमें कहा गया कि अमेरिकी परंपरा और संविधान में गर्भपात अधिकार के रूप में नहीं है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने इस फैसले के साथ ही पचास साल पुराने एक फैसले को पलट दिया था. हालांकि इस फैसले का कई प्रांतों ने पालन करना शुरू किया लेकिन कई जगहों पर विरोध भी शुरू हो गया. 

न्यूयॉर्क स्थित बर्नाड गर्ल्स कॉलेज का निर्णय
इसी विरोध की कड़ी में इस कॉलेज ने यह ऐलान किया है. न्यूयॉर्क स्थित बर्नाड गर्ल्स कॉलेज ने यह निर्णय लिया है कि अगले सत्र से इसकी शुरुआत की जाएगी और छात्राओं को गर्भनिरोधक गोलियां बांटी जाएंगी. यह अपने आप में किसी कॉलेज द्वारा लिया गया ऐसा पहला निर्णय है. इधर इस फैसले की चर्चा शुरू हुई और उधर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में और भी कई प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं. 

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कई राज्यों ने गर्भपात पर सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का विरोध किया है. हालांकि अमेरिकी फूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने पिछले साल ही गर्भपात की शुरुआती स्टेज पर इस्तेमाल होने वाली दशकों पुरानी दवाइयों पर लगे प्रतिबंधों में ढील दी थी, जिससे यह आसानी से लोगों तक पहुंच जाए. लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कई राज्यों में हलचल तेज है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news