Italian Couple Wedding: विदेश से भारत आए क्रिश्चियन कपल ने हिंदू रीति-रिवाज से की शादी, मुस्लिम शख्स ने किए सारे इंतजाम
Advertisement

Italian Couple Wedding: विदेश से भारत आए क्रिश्चियन कपल ने हिंदू रीति-रिवाज से की शादी, मुस्लिम शख्स ने किए सारे इंतजाम

Italian Couple Wedding In India: इटली के आये एक कपल की शादी काफी चर्चा में है. इस कपल ने बकायदा अपनी शादी के कार्ड छपवाए और हिंदू रीति रिवाज के अनुसार शादी की. शादी में जमकर गाना-बजाना हुआ.

Italian Couple Wedding: विदेश से भारत आए क्रिश्चियन कपल ने हिंदू रीति-रिवाज से की शादी, मुस्लिम शख्स ने किए सारे इंतजाम

Wedding Video: जैसलमेर में इन दिनों इटली के आये एक कपल की शादी काफी चर्चा में है. इस कपल ने बकायदा अपनी शादी के कार्ड छपवाए और हिंदू रीति रिवाज के अनुसार शादी की. शादी में जमकर गाना-बजाना हुआ. 28 सितंबर को हिंदू रीति-रिवाज से फेरे लेने वाला यह विदेशी कपल पिछले 25 साल से लगातार भारत मे आ रहा है और हिंदुस्तानी रीति-रिवाज काफी पसंद करता है. खास बात यह है कि एक मुस्लिम युवक ने भाई बनकर वधू पक्ष की शादी की ओर से सारे इंतजाम किए. जैसलमेर के निवासी अशरफ अली ने जानकारी देते हुए बताया कि इटली की रहने वाली एलिन सोफिया मेडेलीन बोमग्रेन और उनके पति मतिया एस्पोसीतो हिंदुस्तानी रीति-रिवाज से 7 फेरे लिए.

उन्होंने बताया कि वह एलिन को अपनी बहन मानते हैं और करीब 11 साल से जानते हैं. एलिन को इंडियन नेम कविशा भी दिया था. कविशा पिछले 25 सालों से भारत आ रही हैं और इस दौरान ही उनसे मुलाकात हुई. इसके बाद जब भी वह जैसलमेर आती तो मिलकर जाती हैं.

स्वर्ण नगरी मे हुई हिंदू रीति रिवाज से शादी

कविशा ने पिछले साल इटली में शादी की थी. अब वह हनीमून मनाने जैसलमेर आई हैं. कविशा को इंडियन कल्चर काफी पसंद है. इस कारण उन्हें यहां के रीति-रिवाज से शादी करने का आइडिया आया. एक भाई होने के नाते बहन की शादी में मायरा देने का सपना भी पूरा हुआ. 25 साल से इंडिया आने के कारण कविशा का भी यहां के ट्रेडिशन और परम्पराओं से काफी जुड़ाव रहा है. उन्होंने बताया कि मैं एक मुस्लिम हूं, लेकिन मैं चाहता हूं कि भारतीय रीति-रिवाज के अनुसार उनकी शादी हो, जो असल हिंदुस्तान की पहचान है और यह शादी इन दोनों के लिए बहुत ही यादगार रहे.

शादी के कार्ड से लेकर हल्दी व मायरे की रस्म तक

अशरफ अली ने बताया कि शादी के लिए हमने बाकायदा कार्ड छपवाए. महिला संगीत से लेकर हल्दी, मायरा समेत सभी रस्म अदा की गई. 28 सितंबर को एक रेस्टॉरेंट में पंडित मंत्रोच्चारण के साथ इटलियन कपल को 7 फेरे का वचन दिलाए. कविशा जो की इटली से है वो बताती हैं कि वो 25 सालों से भारत से जुड़ी हैं. उन्हें अच्छे से हिंदी बोलना भी आता है. लाल जोड़े में सिर पर दुपट्टा रखे कविशा ने बताया कि हिंदुस्तानी रीति-रिवाज बहुत पसंद है. जब भाई अशरफ ने हिंदुस्तानी रीति-रिवाज से शादी करने का ऑफर दिया तो, वह खुद को रोक नहीं पाई. पति मतिया एस्पोसीतो भी राजी हो गए. कविशा के पति मतिया म्यूजिशियन हैं.

राजस्थानी संगीत ने मचाई धूम

इटालियन महिला कविशा के धर्म भाई जैसलमेर के अशरफ अली ने बताया कि हमने एक निजी रेस्तरां में महिला संगीत का कार्यक्रम रखा जहां रात भर राजस्थानी संगीत की धूम रही और मेहमानों ने भी जमकर एन्जॉय किया. इस दौरान जैसलमेर के मशहूर लोक कलाकार और उनके साथियों ने महिला संगीत में राजस्थानी गीत संगीत से शमा बांध दिया. उनके गीत संगीत पर विदेशी वर-वधू भी खुद को नाचने से रोक नहीं पाए. उन्होंने बताया कि हमने मेहमानों के लिए खास राजस्थानी फूड के साथ-साथ मिठाइयों को भी सर्व किया.

रिपोर्टर- शंकरदान

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Zee News (@zeenews)

Trending news