चिड़ियाघर में सी-सेक्शन से हुई बेबी गोरिल्ला की डिलीवरी, ऑपरेशन के बाद मां है बिल्कुल स्वस्थ
Advertisement
trendingNow12119631

चिड़ियाघर में सी-सेक्शन से हुई बेबी गोरिल्ला की डिलीवरी, ऑपरेशन के बाद मां है बिल्कुल स्वस्थ

Gorilla C Section Delivery: पिछले महीने फोर्ट वर्थ चिड़ियाघर में एक मादा गोरिल्ला को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा, जिसके बाद आपातकालीन ऑपरेशन के जरिए एक बच्चे गोरिल्ला का जन्म हुआ.

 

चिड़ियाघर में सी-सेक्शन से हुई बेबी गोरिल्ला की डिलीवरी, ऑपरेशन के बाद मां है बिल्कुल स्वस्थ

Gorilla Delivery In Emergency C-Section: पिछले महीने फोर्ट वर्थ चिड़ियाघर में एक मादा गोरिल्ला को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा, जिसके बाद आपातकालीन ऑपरेशन के जरिए एक बच्चे गोरिल्ला का जन्म हुआ. जू के अथॉरिटी ने बताया कि बच्चे का नाम जमीला है, जिसका मतलब स्वाहिली भाषा में सुंदर होता है. 5 जनवरी को जन्मी जमीला का वजन केवल 3 पाउंड 1 औंस था, जो कि सामान्य डिलीवरी से चार से छह हफ्ते पहले था. जू के फेसबुक पेज पर बताया गया कि उसकी मां पूरी तरह से ठीक हो गई है. चिड़ियाघर के अनुसार, जमीला की मां सेकानी प्रीएक्लेम्पसिया से पीड़ित थी. यह इंसानों और प्राइमेट दोनों में गर्भावस्था के दौरान हो सकती है.

चिड़िया घर में गोरिल्ला की सी-सेक्शन से डिलीवरी

चिड़ियाघर के कर्मचारियों और पशु चिकित्सकों ने एक स्थानीय प्रसूति रोग विशेषज्ञ और नवजात रोग विशेषज्ञ सहित विशेषज्ञों से परामर्श किया. फिर टीम ने फैसला किया कि इमरजेंसी सी-सेक्शन से जमीला और सेकानी दोनों को जीवन जीने का सबसे बड़ा मौका मिलेगा. फोर्ट वर्थ चिड़ियाघर के अनुसार, डॉक्टर एरविन ने कहा, "सेकानी के बच्चे को सी-सेक्शन के जरिए डिलीवरी करना मेरे पूरे करियर का सबसे खास पल था. इस लुप्तप्राय प्रजाति की देखभाल में मदद करना मेरे लिए सम्मान और सौभाग्य की बात है." एरविन ने आगे कहा कि वह इस बात से आश्चर्यचकित थीं कि सेकानी की शारीरिक रचना मेरे मानव रोगियों से कितनी मिलती-जुलती थी.

गोरिल्ला की पहली बार सी-सेक्शन से हुई डिलीवरी

जमीला फोर्ट वर्थ चिड़ियाघर के 115 साल के इतिहास में जन्मी तीसरी गोरिल्ला है और पहली सी-सेक्शन से जन्मी है. वह 33 साल की सेकानी का चौथा बच्चा है. चिड़ियाघर ने बताया कि आपातकालीन सी-सेक्शन से पहले, सेकानी की प्रेग्नेंसी सामान्य थी और उसे फरवरी के शुरू से मध्य तक बच्चे का जन्म होने की उम्मीद थी. लेकिन 3 जनवरी को, चिड़ियाघर के कर्मचारियों ने सेकानी का अजीब व्यवहार देखा. चिड़ियाघर ने बताया कि वह धीरे-धीरे चल रही थी और अपना सिर पकड़ रही थी, जैसे उसे सिरदर्द हो." इसी के आधार पर डॉक्टरों ने प्रीएक्लेम्पसिया का पता लगाया.

Trending news