Astronomer ने सबसे शक्तिशाली टेलेस्कोप से कैद की ऐसी फोटो, देखकर थम जाएंगी सांसें!
Advertisement
trendingNow11273303

Astronomer ने सबसे शक्तिशाली टेलेस्कोप से कैद की ऐसी फोटो, देखकर थम जाएंगी सांसें!

Viral Photo: अंतरिक्ष के बारे में जानकारी हासिल करना बहुत से लोगों को पसंद होता है. ऐसे में जब अंतरिक्ष (Space) की फैंटम गैलेक्सी की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होती है तो उसकी खूबसूरती (Beauty) देख कई लोगों की सांसें थम सकती हैं.

Astronomer ने सबसे शक्तिशाली टेलेस्कोप से कैद की ऐसी फोटो, देखकर थम जाएंगी सांसें!

Phantom Galaxy: सोशल मीडिया पर आजकल हर रोज कई वीडियोज और फोटोज पोस्ट (Post) किए जाते हैं. इनमें से कुछ ही ऐसे होते हैं जो सभी के दिलों पर छा जाते हैं. ऐसी ही एक तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) पर खूब धमाल मचा रही है. इसकी सुंदरता देखकर आप भी अपनी आंखों पर यकीन नहीं कर पाएंगे. आपको बता दें कि ये एक 'पर्पल गैलेक्सी' की छवि है जिसे मेसियर 74 (M74) या फैंटम गैलेक्सी के नाम से भी जाना जाता है. गैलेक्सी पृथ्वी (Earth) से 32 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर कॉन्स्टेलेशन मीन में स्थित है.

  1. बेहद खूबसूर है फोटो
  2. ऐस्ट्रोनॉमर ने की कैद
  3. पृथ्वी से 32 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर

कैसी होती है फैंटम गैलेक्सी?

सुंदर स्पाइरल गैलेक्सी M74 लगभग 100 अरब सितारों का एक आईलैंड यूनिवर्स है और इसमें दो प्रमुख स्पाइरल आर्म्स हैं. एक ऐस्ट्रोनॉमर (Astronomer) ने नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (Space Telescope) के डेटा का इस्तेमाल करके इस सुंदर फोटो को कैद किया. पहले आप भी इस वायरल फोटो (Viral Photo) को जरूर देखें...

कुछ रोचक फैक्ट्स

इस छवि (Image) को बनाने के लिए गेब्रियल ब्रैमर, नील्स बोहर संस्थान, कोपेनहेगन विश्वविद्यालय में कॉस्मिक डॉन सेंटर में एक एसोसिएट प्रोफेसर, ने इंस्ट्रूमेंट पर नौ में से तीन फिल्टर से व्यूज को कंपाइल किया. ब्रैमर (Gabriel Brammer) ने प्रत्येक इन्फ्रारेड वेवलेंथ को लाल, हरे और नीले रंग में ट्रांसलेट किया और फिर उन्हें एक छवि बनाने के लिए जोड़ दिया.

दिल जीतने वाली फोटो 

ये खूबसूरत फोटो कई लोगों (Social Media Users) का दिल जीत रही है. बहुत से लोग कमेंट सेक्शन में खुद को प्रतिक्रिया (Reactions) देने से नहीं रोक पा रहे हैं. कई लोग हैरान तो कई एक्साइटेड दिखाई दिए. एक यूजर ने तो ये तक पूछ लिया कि इस तरह की इंटरेस्टिंग फोटोज किस वेबसाइट (Website) पर देखी जा सकती हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news