यहां के जंगल में पहली बार नजर आया मगरमच्छ जैसा दिखने वाली बड़ी छिपकली, Photo ने चौंकाया
Advertisement
trendingNow12052776

यहां के जंगल में पहली बार नजर आया मगरमच्छ जैसा दिखने वाली बड़ी छिपकली, Photo ने चौंकाया

Trending: दीवारों पर इधर-उधर भागने वाली छिपकलियां को आप सभी ने अपने घरों या कमरों में देखा होगा, लेकिन मेक्सिको के दक्षिणी इलाके में तो हाल ही में एक बिल्कुल हटके छिपकली मिली है, जिसे देखकर सब चौंक गए. 

 

यहां के जंगल में पहली बार नजर आया मगरमच्छ जैसा दिखने वाली बड़ी छिपकली, Photo ने चौंकाया

Alligator-like Giant Lizard: दीवारों पर इधर-उधर भागने वाली छिपकलियां को आप सभी ने अपने घरों या कमरों में देखा होगा, लेकिन मेक्सिको के दक्षिणी इलाके में तो हाल ही में एक बिल्कुल हटके छिपकली मिली है, जिसे देखकर सब चौंक गए. इसका नाम पेड़ वाला मगर छिपकली (Arboreal Alligator Lizard) है. ये छिपकली आम छिपकलियों से बिल्कुल अलग दिखती है. इसकी एक तो लंबाई ही ज़्यादा है, करीब 10 इंच तक लंबी होती है. रंग भी अनोखा है, पीले-भूरे रंग के तन पर गहरे भूरे रंग के धब्बे और हल्के पीले आंखों पर काले धब्बे. खैर, इस छिपकली को पकड़ना भी आसान नहीं, क्योंकि ये ज़्यादातर पेड़ों पर रहती है और छिपी-छिपाई ज़िंदगी गुजारती है.

मेक्सिको के जंगलों की खूबसूरती में चार चांद

बहरहाल, इस नए खोजे गए प्राणी ने मेक्सिको के जंगलों की खूबसूरती में चार चांद लगा दिए हैं. अब हमें ये जानने का इंतज़ार है कि आखिर ये रहस्यमयी छिपकली कैसे रहती है, क्या खाती है और जंगल में अपना किरदार कैसे निभाती हैं. पेड़ वाली मगर छिपकली सिर्फ मेक्सिको के दक्षिणी इलाके कोपिला में ही पाई जाती है, वो भी जंगल के सबसे ऊंचे पहाड़ों पर. खास बात ये है कि ये बड़ी चालाक होती हैं, जब भी उसे खतरा लगता है, वो पत्तों के बीच इतनी अच्छी तरह छिप जाती है कि उसे ढूंढ पाना ही मुश्किल हो जाता है. ये अनोखी छिपकली जमीन से करीब 11 से 64 फीट ऊपर पेड़ों पर रहती है और सबसे ज़्यादा तो सुबह-शाम को ही घूमती-फिरती दिखाई देती है. 

मगर छिपकली को ढूंढना वैज्ञानिकों के लिए बड़ी ही मुश्किल

इस पेड़ वाली मगर छिपकली को ढूंढना वैज्ञानिकों के लिए बड़ी ही मुश्किल भरा साबित हुआ. ये छिपकली इतनी चालाक और आहिस्ते से छिपती है कि उसे देख पाना ही टेढ़ी खीर था. फिर भी, वैज्ञानिकों ने हार नहीं मानी और पूरे 97 दिन इंतज़ार में बिताए, जिसके नतीजे में उन्हें आखिरकार दो मादा छिपकली मिलीं. ये दोनों छिपकलियां अंडे देने वाली थीं, जिससे वैज्ञानिकों को इस रहस्यमयी प्रजाति के प्रजनन के बारे में कुछ अहम जानकारियां मिलीं. भले ही ये छिपकली सिर्फ दो बार ही देखी गईं, लेकिन उस छोटे से पल ने वैज्ञानिकों को उनके बारे में ज़्यादा कुछ जानने का मौका दिया.

Trending news