Trending News: 5 हजार साल पहले भी लोग करते थे पार्टी, पीते थे बीयर; यहां पर मिले 'सबूत'
Advertisement
trendingNow11574288

Trending News: 5 हजार साल पहले भी लोग करते थे पार्टी, पीते थे बीयर; यहां पर मिले 'सबूत'

Viral News: आज इस दौर में मनोरंजन के कई साधन मौजूद हैं, लेकिन 5000 साल पहले लोग इसके लिए क्या करते थे. तो आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है, इसका जवाब मिल गया है. दरअसल, इराक में खुदाई के दौरान 5 हजार साल पुराने पब और रेस्टोरेंट के अवशेष मिले हैं. 

Trending News: 5 हजार साल पहले भी लोग करते थे पार्टी, पीते थे बीयर; यहां पर मिले 'सबूत'

Trending News: कभी आपने सोचा है कि 5 हजार साल पहले धरती पर रहने वाले लोगों की जिंदगी कैसी थी. आज इस दौर में मनोरंजन के कई साधन मौजूद हैं, लेकिन तब इसके लिए लोग क्या करते थे. तो आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है, इसका जवाब मिल गया है. दरअसल, इराक में खुदाई के दौरान 5 हजार साल पुराने पब और रेस्टोरेंट के अवशेष मिले हैं. 

रिपोर्ट में क्या कहा गया?

एक रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण इराक में खुदाई के दौरान रिसर्चर्स को कुछ चीजें मिली हैं. 2700 ईसा पूर्व में रहने वाले आम लोगों की जिंदगी कैसी थी, ये इस खोज के बाद मालूम पड़ेगा. खुदाई में मिट्टी का चूल्हा, फ्रीज, रेस्टोरेंट और पब मिला है. रिसर्चर्स को कोनिकल शेप की कटोरियां भी मिली हैं, जिनमें मछलियों के अवशेष थे. 

पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी और पीसा यूनिवर्सिटी की संयुक्त टीम ने एक आदिम प्रशीतन प्रणाली के अवशेष, एक बड़ा ओवन, खाने वालों के लिए बेंच और लगभग 150 सर्विंग बाउल की खोज की. रिपोर्ट्स के मुताबिक, खुदाई में बीयर के सबूत भी मिले हैं. रिसर्चर्स का दावा है कि 5 हजार साल पहले हमारे पूर्वज बीयर पीते थे. प्रोजेक्ट के डायरेक्टर Holly Pittman के मुताबिक, हमें फ्रीज, सैकड़ों बर्तन, लोगों के बैठने के लिए बेंच भी मिले हैं. उन्होंने कहा, इस जगह पर आकर लोग आराम करते थे. 

Lagash नामक 1000 एकड़ में फैले पुरात्व स्थल में ये खोज की गई. अर्ली डायनेसिक्ट पीरियड के दौरान ये एक इंडस्ट्रियल हब था. रिसर्चर्च के मुताबिक, Lagash दक्षिण मेसोपोटामिया के सबसे बड़े शहरों में से एक था. ये आर्थिक, राजनीतिक और धार्मिक केंद्र भी था. यहां रहने वाले लोग मवेशी पालते थे, मछली पकड़ते थे और खेती करते थे. Pittman ने कहा कि टीम उन लोगों के व्यवसायों के बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक थी, जिन्होंने लगभग 2700 ईसा पूर्व में मधुशाला का उपयोग किया था. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news