Business Idea: इस खेती को करने से आप भी बन जाएंगे मालामाल, जानिए कैसे
Advertisement
trendingNow11581084

Business Idea: इस खेती को करने से आप भी बन जाएंगे मालामाल, जानिए कैसे

Business: कीवी की खेती बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है, इसकी खेती के लिए जलवायु और मिट्टी सबसे जरूरी है, इसलिए इसकी खेती के लिए हमें उपयुक्त जलवायु और मिट्टी की जरूरत होती है.

कीवी

Business Idea: भारत में बहुत सारी खेती की जाती है और खेती करने से ही किसानों की आय बढ़ती है. इसलिए किसान कई प्रकार के खेती का व्यवसाय करता है. आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने व्यवसाय में अधिक लाभ कैसे कमा सकते हैं. एक ऐसी खेती है जिसका नाम है कीवी. कीवी की खेती यह सभी को पसंद होती है. भारत के कई किसान इसकी खेती से लाखों का मुनाफा कमा रहे हैं. यह फल हर घर में लाए जाने वाले फलों में से एक है और इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, फाइबर, पोटैशियम, कॉपर भरपूर मात्रा में होता है फिर भी लोग इसे इसलिए खाते हैं क्योंकि इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. बीमारियों का डर ज्यादा नही रहता है. जानिए इसकी खेती के बारे में.

कीवी की खेती कैसे करें ?
कीवी की खेती बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है, इसकी खेती के लिए जलवायु और मिट्टी सबसे जरूरी है, इसलिए इसकी खेती के लिए हमें उपयुक्त जलवायु और मिट्टी की जरूरत होती है.

कीवी की खेती के लिए आवश्यक जलवायु 
आपको बता दें कि इसकी खेती ठंडी जगह  पर की जाती है, इसकी खेती के लिए मौसम 6 से 7 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए और गर्म जगह इसकी खेती के लिए सही नहीं मानी जाती है.

कीवी की खेती के लिए मिट्टी
कीवी की खेती के लिए बलुई दोमट मिट्टी सबसे अच्छी मानी जाती है. कृषि के लिए अधिक पानी की आवश्यकता होती है और मिट्टी का पीएच मान 5 से 6 के बीच होना चाहिए. 

कीवी फार्म की लागत
कीवी की खेती में मिट्टी, खाद और कई अन्य चीजों की लागत करीब 3-4 लाख होती है, जिससे लागत से ज्यादा कमाई हो जाती है.

कीवी के खेत मे कमाई
कीवी की डिमांड बाजारों में अधिक होने के कारण मार्केट में इसके एक पीस की कीमत 40-50 रुपये तक होती है तो आप इससे लाखों कमा सकते है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news