Business idea: एलोवेरा से हो जाएंगे मालामाल, लाखों में होगी कमाई! बस करना है ये काम
Advertisement

Business idea: एलोवेरा से हो जाएंगे मालामाल, लाखों में होगी कमाई! बस करना है ये काम

Business Idea 2023 News: अगर आप भी कोई बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिसकी खेती करके आप लाखों की कमाई कर सकते हैं. खास बात यह है कि इसकी खेती के साथ ही आप इसे रिटले और होलसेल मार्केट में भी बेच सकते हैं. 

Business idea: एलोवेरा से हो जाएंगे मालामाल, लाखों में होगी कमाई! बस करना है ये काम

Business Idea: अगर आप भी कोई बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिसकी खेती करके आप लाखों की कमाई कर सकते हैं. खास बात यह है कि इसकी खेती के साथ ही आप इसे रिटले और होलसेल मार्केट में भी बेच सकते हैं. आज हम आपको एलोवेरा के बारे में बता रहे हैं. आप इसकी खेती करने के साथ ही एलोवेरा जूस और जैल भी निकाल सकते हैं, जिसको बेचकर भी आप कमाई कर सकते हैं. 

ऐलोवेरा का बिजनेस कैसे शुरु करे
एलोवेरा की बढ़ती मांग को देखते हुए इसका बिजनेस करना काफी लाभदायक हो सकता है. एलोवेरा का बिजनेस आप दो तरह से कर सकते हैं. एक इसकी खेती करके और दूसरी इसके जूस या जैल के लिए मशीन लगाकर. एलोवेरा के अंदर से उसका गूदा या जैल निकाला जाता है. एलोवेरा के पौधे की पत्तियों के बंडल से आप लगभग 400 मिली गूदा निकाल सकते हैं और फिर इसको बाजार में बेच सकते हैं.

Gel या जूस कैसे निकाल सकते हैं
जूस या जैल निकालने के लिए दो तरह की मशीनें होती हैं.ऑटोमैटिक और सेमीऑटोमैटिक मशीन. आप इन मशीनों से जूस या जैल निकाल सकते हैं और यह मशीनें आपको ऑनलाइन भी मिल जाती हैं या आप पास के बाजार से भी खरीद सकते हैं.

बिजनेस के लिए जगह
बिजनेस के लिए कम से कम आपके पास लगभग 100 वर्ग फीट की जगह होनी चाहिए और वहां पर सारी सुविधाएं होनी चाहिए. जैसे- बिजली का कनेक्शन, पानी का इंतज़ाम और ट्रांसपोर्टेशन की अच्छी सुविधा होनी चाहिए.

बिजनेस मे लागत
एलोवेरा जूस और जेल के बिजनेस के लिए सरकार की ओर से आपको 90 फीसदी तक लोन मिल जाता है. सरकार आपको इस बिजनेस के लिए 25 फीसदी तक सब्सिडी भी देती है. तो आपको केवल 3 से 5 लाख रुपये तक की लागत आएगी. 

बिजनेस से कमाई
1 लीटर जूस बनाने में आपको करीब 40 रुपये का खर्च आएगा, लेकिन बाजार में जूस 150 रुपये/लीटर तक बिक सकता हैं. इस लिहाज से इसका फायदा कई गुना होगा. अगर यह काम अच्छे से किया जाए तो लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं. 

डिस्‍क्‍लेमर- यहां पर सिर्फ बिजनेस शुरू करने के आइडिया के बारे में जानकारी दी जाती है. आप कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. इसके साथ ही प्रॉफिट के आंकड़े आपके बिजनेस की सेल पर निर्भर करेंगे.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news