Travel Insurance: ट्रिप पर जाएं तो करवा लें ये इंश्योरेंस, मुसीबत के वक्त पैसों की होगी भरपाई
Advertisement

Travel Insurance: ट्रिप पर जाएं तो करवा लें ये इंश्योरेंस, मुसीबत के वक्त पैसों की होगी भरपाई

Best Insurance: जैसे ही आप अपने गंतव्य पर उतरते हैं और आपका सामान गुम हो जाता है तो आपके लिए स्थिति काफी दिक्कतें भरी हो सकती है. आप चोरी के शिकार हो गए हैं और आपका पासपोर्ट या नकदी भी विदेश में चोरी हो गए हैं तो ये वाकई में एक चिंताजनक स्थिति बन जाती है.

इंश्योरेंस

Travel Booking: आप अगर छुट्टियां मनाने कहीं बाहर जाने की तैयारी कर रहे हैं तो यह यात्रा काफी रोमांचक हो सकती है. विदेश छुट्टियां मनाने जा रहे हैं और आपको अपना वीजा, टिकट, होटल बुकिंग (Hotel Booking) और बाकी सब कुछ अच्छे तरीके से मिल गई है तो यह काफी बढ़िया बात है. हालांकि अगर जैसे ही आप अपने गंतव्य पर उतरते हैं और आपका सामान गुम हो जाता है तो आपके लिए स्थिति काफी दिक्कतें भरी हो सकती है. आप चोरी के शिकार हो गए हैं और आपका पासपोर्ट या नकदी भी विदेश में चोरी हो गए हैं तो ये वाकई में एक चिंताजनक स्थिति बन जाती है. इन स्थितियों से निपटना महंगा और कठिन हो सकता है, खासकर तब जब आप ऐसे किसी देश में हैं जहां की भाषा आपको नहीं आती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए इंश्योरेंस आपके काफी काम आ सकता है.

Travel Insurance

हम बात कर रहे हैं Travel Insurance की. Travel Insurance के जरिए आपकी कई दिक्कतें कम हो सकती है. Travel Insurance ऐसा इंश्योरेंस है जो आपको यात्रा के दौरान कुछ गलत होने की स्थिति में वित्तीय सहायता प्रदान करता है. इसमें आपके पैसे की चोरी या पासपोर्ट खो जाने, उड़ान रद्द होने के साथ मेडिकल सहायता भी शामिल होती है.

बीमा पॉलिसी

आप कहां जा रहे हैं, आपकी यात्रा का उद्देश्य क्या है और आप कितनी बार यात्रा करते हैं, इसके आधार पर आप एक यात्रा बीमा पॉलिसी का चयन कर सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो. यदि आप घरेलू या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा कर रहे हैं और केवल एक बार यात्रा कर रहे हैं तो एकल-ट्रिप यात्रा बीमा योजना आदर्श है.

बीमा

एक ट्रैवल इंश्योरेंस आपके लिए या आपके परिवार के लिए खरीदा जा सकता है. वहीं अगर आप काम के लिए अक्सर यात्रा करते हैं तो आप Multi-trip Travel Insurance Plan का विकल्प चुन सकते हैं. इस तरह आप प्रत्येक यात्रा से पहले नई यात्रा बीमा पॉलिसी के लिए आवेदन करने के झंझट से बच सकते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news