Business Tips: खुद के धंधे को ही ये लोग कर देते हैं चौपट! बिजनेस बंद ना हो इसके लिए ना करें ये गलतियां
Advertisement

Business Tips: खुद के धंधे को ही ये लोग कर देते हैं चौपट! बिजनेस बंद ना हो इसके लिए ना करें ये गलतियां

Business अकेले नहीं चलाया जा सकता है. बिजनेस को चलाने के लिए टीम की जरूरत पड़ती है. ऐसे में एक बढ़िया टीम सही काम करके ही बिजनेस को आगे लेकर जा सकती है. अगर टीम का चयन करने में लापरवाही बरती जाएगी तो यह सीधे बिजनेस को ही नुकसान पहुंचाएगी. ऐसे में बिजनेस में लोगों की हायरिंग हमेशा सोच समझकर ही करनी चाहिए.

Business Tips: खुद के धंधे को ही ये लोग कर देते हैं चौपट! बिजनेस बंद ना हो इसके लिए ना करें ये गलतियां

Business Idea: कई सारे लोग ऐसे हैं जो कि अपने खुद के बिजनेस पर फोकस करना चाहते हैं. लोग काफी उम्मीद से नया बिजनेस शुरू तो करते हैं लेकिन ठीक से चला नहीं पाते हैं. ऐसे लोगों के पास बिजनेस का आइडिया भी बढ़िया होता है लेकिन फिर भी एक समय ऐसा आता है जिसके कारण लोगों को अपने बिजनेस पर ताला ही लगा देना पड़ता है. ऐसा कुछ गलतियों के कारण होता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर कौनसी गलतियां बिजनेस चलाते वक्त नहीं करनी है.

टीम का चयन
बिजनेस अकेले नहीं चलाया जा सकता है. बिजनेस को चलाने के लिए टीम की जरूरत पड़ती है. ऐसे में एक बढ़िया टीम सही काम करके ही बिजनेस को आगे लेकर जा सकती है. अगर टीम का चयन करने में लापरवाही बरती जाएगी तो यह सीधे बिजनेस को ही नुकसान पहुंचाएगी. ऐसे में बिजनेस में लोगों की हायरिंग हमेशा सोच समझकर ही करनी चाहिए.

खर्च करने की कैपेसिटी
लोग फंड जुटाकर बिजनेस तो शुरू कर देते हैं लेकिन वो बजट बनाकर काम नहीं करते हैं. ऐसे में लोग बिजनेस में ही अलग-अलग विभागों में ओवर स्पेंड कर देते हैं, जिसके कारण उन्हें आखिर में नुकसान उठाना पड़ता है. ऐसे में एक बजट बनाकर खर्च करने की कैपेसिटी पर ध्यान रखना चाहिए. साथ ही जहां पैसे बचाने चाहिए वहां पैसे बचाएं और जहां पैसे लगाने से मुनाफा कमाने के चांस बढ़े वहां पैसे लगाने चाहिए.

सारा काम खुद करना
कई लोग बिजनेस में पैसे बचाने के चक्कर में सारा काम खुद ही करने लग जाते हैं. इससे वर्क लोड बढ़ता है. साथ ही जरूरी प्रोजेक्ट्स को टाइम पर डिलीवर भी लोग नहीं कर पाते हैं. यह एक फैक्ट है कि हर कोई सभी काम खुद ही नहीं कर पाता है. ऐसे में काम को बांटना जरूरी है और बिजनेस में दूसरे लोगों से काम करवाने की स्किल आनी चाहिए. ऐसे में सारा काम खुद करने की गलती न करें.

जरूर पढ़ें:                                                               

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news