Mutual Fund: आप भी कराने जा रहे हैं SIP तो जान लें जरूरी बात, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान
Advertisement

Mutual Fund: आप भी कराने जा रहे हैं SIP तो जान लें जरूरी बात, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

SIP Scheme Update: म्युचुअल फंड बाजारों से जुड़े होते हैंऔर बाजार में कीमतें गिरती और बढ़ती रहती हैं. अगर आप पहली बार निवेश करने की सोच रहे हैं तो पहले इसके बारे में ठीक से पता कर लें या किसी विशेषज्ञ से सलाह लें. 

Mutual Fund: आप भी कराने जा रहे हैं SIP तो जान लें जरूरी बात, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

Mutual Fund Update: अगर आप भी म्यूचुअल फंड (Mutual fund ) में निवेश करने की सोच रहे हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है कि किसमें निवेश करें या नहीं. तो कहीं भी निवेश करने से पहले हमें कुछ बातें समझनी होंगी. बहुत से लोग म्यूचुअल फंड में पैसा लगाते हैं. लेकिन SIP में निवेश करना जोखिम भरा भी हो सकता है. म्युचुअल फंड बाजारों से जुड़े होते हैंऔर बाजारों में कीमतें गिरती और बढ़ती रहती हैं. अगर आप पहली बार निवेश करने की सोच रहे हैं तो पहले इसके बारे में ठीक से पता कर लें या किसी विशेषज्ञ से सलाह लें. 

सही म्‍यूचुअल फंड का करें चुनाव
म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले सही म्यूचुअल फंड का चुनाव करें. ऐसा फंड चुनें जिससे आपको फायदा हो और कोई जोखिम भरा न हो.  म्यूचुअल फंड कई तरह के होते हैं और आपको अपनी जरूरत के हिसाब से म्यूचुअल फंड का चुनाव करना चाहिए. अगर निवेश करने पर आपको इससे  कोई फायदा नही होता है. तो आपको उसको बंद करवा लेना चाहिए .वरना आपको इससे बड़ा नुकसान भी हो सकता है.

अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखकर पॉलिसी को चुने 
आपको अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए पॉलिसी का चयन करना चाहिए. आपको वही पॉलिसी देखनी चाहिए, जिसमें आप अधिक लाभ चाहते हैं.  जैसे आप घर या कार खरीदना चाहते हैं या आपको शादी या बच्चों की पढ़ाई के लिए पैसा बचाना है. तो आप म्यूचुअल फंड की उसी स्कीम में निवेश करें. अगर आपको यह फायदा नहीं मिलता है. तो आप इसे बंद करवा सकते हैं.

शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव का असर
इस फंड में आपको नुकसान भी होता है क्योंकि इसे जोखिम भरा माना जाता है. यह बाजारों से जुड़ा हुआ है. अगर आप लार्जकैप या ब्लूचिप फंड में निवेश करते हैं तो आपको कम जोखिम होता है और अगर आप स्मॉलकैप फंड में निवेश करते हैं तो आपको अधिक रिटर्न मिलेगा. लेकिन पता नहीं कब नुकसान हो जाए इसलिए आपको विशेषज्ञ से सलाह जरुर लेनी चाहिए.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news