RBI के ऐलान से दुकानदार की चांदी, 2000 के नोट पर न‍िकाला ऑफर; हो रही ताबड़तोड़ कमाई
Advertisement
trendingNow11710843

RBI के ऐलान से दुकानदार की चांदी, 2000 के नोट पर न‍िकाला ऑफर; हो रही ताबड़तोड़ कमाई

2000 Notes Withdraw: एक उदाहरण हाल के द‍िनों में सामने आया है, ज‍िसमें एक दुकानदार ने कमाई का फंडा न‍िकाल द‍िया है. RBI के नोट वापसी के ऐलान के बाद लोग इसे लेने से बच रहे हैं. जबक‍ि हकीकत यह है क‍ि 2000 का नोट अभी 30 स‍ितंबर तक चलन में है.

RBI के ऐलान से दुकानदार की चांदी, 2000 के नोट पर न‍िकाला ऑफर; हो रही ताबड़तोड़ कमाई

Reserve Bank of India: आरबीआई (RBI) की तरफ से प‍िछले द‍िनों 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने और वापसी लेने का ऐलान क‍िया गया. इस पर एक भी एक दुकानदार ने अपने ल‍िए कमाई का मौका ढूंढ ल‍िया. जी हां, इसी को कहते हैं 'मौके पर चौका'. ऐसा ही एक उदाहरण हाल के द‍िनों में सामने आया है, ज‍िसमें एक दुकानदार ने कमाई का फंडा न‍िकाल द‍िया है. RBI के नोट वापसी के ऐलान के बाद लोग इसे लेने से बच रहे हैं. जबक‍ि हकीकत यह है क‍ि 2000 का नोट अभी 30 स‍ितंबर तक चलन में है. यह नोट इसके बाद भी वैध रहेगा.

दुकानदार नोट लेने से साफ इंकार कर रहे

कुछ लोग 2000 के नोट को बैंक के चक्‍कर लगाकर बदलने की बजाय इस नोट को दुकानों पर चलाने की कोशिश कर रहे हैं. कुछ दुकानदार इस नोट को ले रहे हैं जबक‍ि कुछ दुकानदार इसे लेने से साफ इंकार कर रहे हैं. लेक‍िन इस बीच द‍िल्‍ली के एक दुकानदार ने ऐसा ऑफर चलाया है क‍ि सोशल मीडिया पर उसकी जमकर चर्चा हो रही है. जी हां, यह दुकानदार 2000 के नोट में 2100 का सामान देने के ल‍िए तैयार है.

fallback

हाथ से लिखा पोस्‍टर वायरल हो रहा
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक फोटो में दुकान के शीशे पर हाथ से लिखा एक पोस्‍टर लगा है. इस पोस्‍टर पर ल‍िखा है '2000 रुपये का नोट दीज‍िए ओर 2,100 का सामान पाइए.' दुकानदार ने मैसेज हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में लिखा है. तस्‍वीर में दुकान का एड्रेस जीटीबी नगर, द‍िल्‍ली ल‍िखा है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्‍वीर को देखकर लोग यकीन नहीं कर पा रहे. लोग इसे आपदा में अवसर बता रहा है. वहीं कुछ लोग इसे ब‍िक्री बढ़ाने का कैंपने बता रहे हैं.

आपको बता दें कि आरबीआई की घोषणा के अनुसार 2 हजार रुपये के नोटों को बैंक से 30 सितंबर 2023 तक बदला जा सकता है. नोट अभी पूरी तरह से वैध है. यानी आप यद‍ि क‍िसी दुकान पर 2000 रुपये का नोट देंगे तो हो सकता है दुकानदार इसे लेने से मना कर दें. यही कारण है कि कुछ जगह लोग इस नोट को लेने से इंकार कर रहे हैं.

Trending news