Retirement Plan: ऑफिस लाइफ से हैं परेशान? ऐसे हो सकते हैं 40 साल की उम्र में रिटायर, अपना लें ये फॉर्मूला
Advertisement

Retirement Plan: ऑफिस लाइफ से हैं परेशान? ऐसे हो सकते हैं 40 साल की उम्र में रिटायर, अपना लें ये फॉर्मूला

Retiremen​t: ऑफिस की झिकझिक से भी ऐसे लोग परेशान रहते हैं और साथ ही हर रोज ऑफिस आना-जाना भी उन्हें परेशानी देने लगता है. ऐसे में लोग अपनी नौकरी से परेशान हो जाते हैं और जल्दी रिटायरमेंट की तरफ भी देखने लग जाते हैं. हालांकि अगर जल्दी रिटायरमेंट चाहिए तो फाइनेंशियली स्ट्रॉन्ग होना पड़ेगा.

Retirement Plan: ऑफिस लाइफ से हैं परेशान? ऐसे हो सकते हैं 40 साल की उम्र में रिटायर, अपना लें ये फॉर्मूला

Investment: ऐसे बहुत से लोग हैं जो नौकरी करते हैं लेकिन उन्हें उनकी नौकरी पसंद नहीं होती. ऑफिस की झिकझिक से भी ऐसे लोग परेशान रहते हैं और साथ ही हर रोज ऑफिस आना-जाना भी उन्हें परेशानी देने लगता है. ऐसे में लोग अपनी नौकरी से परेशान हो जाते हैं और जल्दी रिटायरमेंट की तरफ भी देखने लग जाते हैं. हालांकि अगर जल्दी रिटायरमेंट चाहिए तो फाइनेंशियली स्ट्रॉन्ग होना पड़ेगा. ऐसे में आइए जानते हैं कि 40 की उम्र तक कैसे रिटायर हो सकते हैं. अगर आपको 40 साल की उम्र में रिटायर होना है तो आपको फायर स्ट्रेटेजी (FIRE Strategy) पर काम करना होगा. FIRE का मतलब "Financial Independence, Retire Early" है. इसके तहत कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है, तभी जल्दी रिटायर हो सकते हैं.

FIRE रणनीति
अगर आपको जल्दी रिटायर होना है तो इस रणनीति के तहत अपनी आय का 50-70% बचत करना शुरू करें. मितव्ययिता से रह कर आर्थिक अनुशासन दिखाएं. इसके अलावा कम लागत वाले इंडेक्स फंड के साथ अपनी बचत को बुद्धिमानी से निवेश करें. अधिक बचत करें, कम खर्च करें और बुद्धिमानी से निवेश करें, बस यही FIRE रणनीति के तीन सिद्धांत हैं.

अर्ली रिटायरमेंट के लिए कितना पैसा चाहिए?
इस रणनीति के तहत आपको खुद से दो सवाल पूछने हैं. जल्दी रिटायरमेंट लेने पर अपने खर्च के लिए आपको कितनी इनकम की जरूरत है? यानी आपका मंथली या ईयरली कितना खर्चा होगा. दूसरा- आप कितनी जल्दी रिटायर होना चाहते हैं? पहले सवाल में एक थंब रूल आपकी मदद करेगा. यह है 4% का नियम. अगर आप 5 करोड़ रुपये की रकम के साथ रिटायर हुए तो 4% नियम के अनुसार, आप हर साल 5 करोड़ में से 4% का उपयोग कर सकते हैं. यह 20 लाख रुपये आता है. दरअसल, ऐसा करने का दूसरा तरीका नियम को उलट देना है. इसलिए 4% उल्टा होने पर 25 गुना आता है. इसका मतलब है कि आपका रिटायरमेंट कॉर्पस उस रकम का 25 गुना होना चाहिए, जो आप पहले साल निकालेंगे. मान लीजिए कि आपको रिटायरमेंट के पहले साल में खर्च के रूप में 10 लाख रुपये की आवश्यकता है, तो उसका 25 गुणा 2.5 करोड़ आता है. यानी इतनी रकम आपके पास रिटायरमेंट के समय होनी चाहिए.

इनकम बढ़ाएं और बचाएं
अर्ली रिटायरमेंट की तैयारी के लिए आपको अपनी इनकम बचानी होगी. आपको हर महीने अपनी सैलरी का 50 से 70% तक बचाना है. हालांकि इस महंगाई में किसी की इनकम का आधा हिस्सा बचाना संभव नहीं हो सकता है. लेकिन इस लेवल के जितना करीब हो सके उतनी बचत करनी चाहिए. हम अपनी इनकम बढ़ाने के बारे में सोच सकते हैं. आप पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं. बेहतर सैलरी के लिए नौकरी बदल सकते हैं. अपनी स्किल्स बढ़ाएं. इनकम का कोई दूसरा स्रोत भी तलाश सकते हैं.

इन टिप्स से कम करें खर्चे
लोग खर्चों को मैनेज करने के लिए कई टिप्स का उपयोग कर सकते हैं. जैसे- नई के बजाय पुरानी कार से चलाना. शहर में रहते हैं, तो सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें. घर खरीदने के बजाय किराए पर ले सकते हैं. अपना भोजन खुद बनाएं. रेस्टोरेंट खर्च में कमी करें. क्रेडिट कार्ड लोन से बचें और रिवॉर्ड आदि फायदों के लिए उनका इस्तेमाल करें. यह बहुत लंबी लिस्ट हो सकती है, जिससे आप अपने खर्चों को कम कर सकते हैं.

पैसिव इनकम
फायर स्ट्रेटेजी को फॉलो करने वाले लोग पैसिव इनकम पर भी ध्यान दें. यह कई तरह की हो सकती है. यह आपके शेयरों से डिविडेंड, आपके एफडी से ब्याज, आपकी ब्लॉग इनकम, आपके यूट्यूब चैनल का मोनेटाइजेशन, प्रॉपर्टी से किराया आदि हो सकता है. पैसिव इनकम के लिए आप लगातार प्रयास कर सकते हैं.

सही जगह निवेश करना सीखें
आप अर्ली रिटायरमेंट चाहते हैं तो जितना हो सकते उनता पैसा इंवेस्ट करें. साथ ही इसे ऐसी जगह निवेश करें जहां लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न मिलता हो. जितना जल्दी आप निवेश करना शुरू करेंगे, उतना ही बेहतर है. फायर स्ट्रेटेजी में लोग अपना पैसा वहां निवेश करते हैं, जहां उनके पैसे को ग्रो करने के सबसे अच्छे मौके मिलें. अमेरिका जैसे विकसित देशों में इसके लिए लो-कॉस्ट इंडेक्स फंड या एक्सचेंज ट्रेडेड फंड का उपयोग किया जाता है. भारत में भी इंडेक्स फंड और ईटीएफ बड़े होते जा रहे हैं. आप यहां बेंचमार्क से ज्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकते है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news