PPF खाताधारकों के ल‍िए खुशखबरी, 416 रुपये जमा करके बन जाएंगे करोड़पति, जान‍िए कैसे?
Advertisement

PPF खाताधारकों के ल‍िए खुशखबरी, 416 रुपये जमा करके बन जाएंगे करोड़पति, जान‍िए कैसे?

PPF Interest Rate: पीपीएफ अकाउंट आप स‍िर्फ 100 रुपये से भी खुलवा सकते हैं. इसमें आपको हर साल कम से कम 500 रुपये और अध‍िकतम डेढ़ लाख रुपये का निवेश करना होता है.

PPF खाताधारकों के ल‍िए खुशखबरी, 416 रुपये जमा करके बन जाएंगे करोड़पति, जान‍िए कैसे?

Public Provident Fund: अगर आपका पीपीएफ अकाउंट है या आप इस खाते को खुलवाने के बारे में सोच रहे हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. सरकारी बचत योजना पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) नौकरीपेशा और गैर नौकरीपेशा दोनों के ल‍िए ही शानदार है. इसके जर‍िये आप मोटा फंड बना सकते हैं. इतना ही नहीं इस योजना से आप करोड़पति बनने का सपना भी साकार कर सकते हैं. इस योजना में पैसा सुरक्षित रखने के साथ ही आपको गारंटीड रिटर्न भी मिलता है. आज यहां आप जान‍िए क‍ि आप क‍िस तरह 416 रुपये के न‍िवेश पर करोड़पति बन सकते हैं.

पैसा सुरक्षित और रिटर्न भी अच्छा
पीपीएफ में आपका पैसा सुरक्षित रहता है और रिटर्न भी अच्छा मिलता है. पीपीएफ अकाउंट आप स‍िर्फ 100 रुपये से भी खुलवा सकते हैंओपन करवा सकते हैं और आपको हर साल कम से कम 500 रुपये का निवेश करना होता है. पब्लिक प्रोविडेंट फंड में आप अधिकतम सालाना डेढ़ लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इसमें फ‍िलहाल 7.1 प्रत‍िशत की दर से ब्याज मिलता है. इसके अलावा ग्राहकों को कंपाउंडिंग ब्याज का भी फायदा मिलता है.

15 साल के लिए करें न‍िवेश
पीपीएफ में निवेशकों को गारंटीड रिटर्न का फायदा मिलता है. इसको आप 15 साल के लिए ओपन करा सकते हैं. इसके अलावा आप बाद में 5-5 साल के लिए इसे जितनी बार चाहे उतनी बार बढ़ा सकते हैं. पीपीएफ में ग्राहकों को हर साल अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट मिल सकती है. साथ ही आपको ट्रिपल ई टैक्स छूट का फायदा मिलता है. इसके अलावा आपको 15 साल के बाद में जो राशि मिलेगी उस पर भी कोई टैक्स नहीं लगेगा.

ऐसे बन जाएंगे करोड़पति
अगर आप हर महीने पीपीएफ खाते में 12,500 रुपये यानी हर दिन के हिसाब से 416 रुपये जमा करते हैं और इसे 15 साल तक बनाए रखते हैं, तो आपको मैच्योरिटी पर कुल 40.68 लाख रुपये मिलेंगे. इसमें आपका कुल निवेश 22.50 लाख रुपये होगा, जबकि 18.18 लाख रुपये ब्याज से आपकी आय होगी. इसे 15 साल बाद 5-5 साल के लिए दो बार बढ़ाना होगा. यानी अब आपके निवेश की अवधि 25 साल हो गई है. इस प्रकार, 25 वर्षों के बाद आपका कुल कोष 1.03 करोड़ रुपये हो जाएगा. इस अवधि में आपका कुल निवेश 37.50 लाख रुपये होगा, जबकि ब्याज आय के रूप में आपको 65.58 लाख रुपये मिलेंगे.

Note - यह गणना अगले 15 सालों के लिए 7.1 प्रत‍िशत की ब्याज दर को आधार मानकर की गई है. ब्याज दर में बदलाव होने पर राशि में बदलाव हो जाएगा.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news