NSC Calculator 2023: NSC पर मिल रही शानदार ब्याज दर, सुरक्षित रिटर्न के साथ मिलेगा मोटा फंड
Advertisement
trendingNow11656251

NSC Calculator 2023: NSC पर मिल रही शानदार ब्याज दर, सुरक्षित रिटर्न के साथ मिलेगा मोटा फंड

NSC Calculator 2023: स्मॉल सेविंग स्कीम्स के इंटरेस्ट रेट बढ़े हैं. एनएससी पोस्ट ऑफिस की पॉपुलर स्मॉल सेविंग स्कीम्स में से एक है. यह एक सरकारी स्कीम है, जिससे आपको सुरक्षित रिटर्न की गारंटी रहती है. यहां समझें एनएससी कैलकुलेटर...

NSC Calculator 2023: NSC पर मिल रही शानदार ब्याज दर, सुरक्षित रिटर्न के साथ मिलेगा मोटा फंड

Post Office NSC Calculator 2023: अगर आप अपना पैसा कहीं निवेश करने के लिए साध की तलाश कर रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की एख बेहतरीन विकल्प है. पोस्ट ऑफिस की योजनाओं (Post Office Schemes) में आप सुरक्षित निवेश कर सकते हैं. इसके साथ ही यह गारंटीड रिटर्न के लिए निवेशकों को पहली पसंद माना जाता है. वहीं, स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में इजाफा हुआ है. 

ब्याज दरें में बढ़ोतरी
सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से पोस्ट ऑफिस की कई छोटी बचत योजनाओं में ब्याज दरें बढ़ा दी हैं, जिसमें नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (National Savings Certificate) भी शामिल है. अब एनएससी (NSC) पर 7.7 फीसदी की दर से इंटरेस्ट रेट ऑफर कर रहा है. आप अपनी नजदीकी पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में एनएससी अकाउंट ओपन कर सकते हैं. इस स्कीम की सबसे अच्छी बात है कि इसमें निवेशकों को कंपाउंडिंग इंटरेस्ट का फायदा मिलता है.  

NSC कैलकुलेटर
आप नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में आपको 7.7 फीसदी सालाना की दर से रिटर्न मिलेगा. इस स्कीम आपका पैसा 5 वर्षों के लिए लॉक-इन-पीरियड में रहेगा. अगर आप इसमें 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट कैलकुलेटर के हिसाब से 10 लाख के प्रिंसिपल अमाउंट पर आपको केवल ब्याज से ही 4,49,034 रुपये की इनकम होगी. इस तरह मूल रकम और इंटरेस्ट का पैसा मिलाकर आपको 14,49,034 रुपये का शानदार रिटर्न मिलेगा. 

मेच्योरिटी के बाद ऐसे मिलते हैं पैसे
मेच्योरिटी के बाद आप अकाउंट में मौजूद रकम को कैश में निकाल सकते हैं. इस अमाउंट को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर भी करा सकते हैं. अगर आप इस रकम को एनएससी अकाउंट में ही रहने देते हैं तो आपको अगले दो वर्षों तक पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट वाला इंटरेस्ट रेट मिलता रहता है. हालांकि, दो साल बाद आपकी रकम पर यह ब्याज दर मिलना बंद हो जाती है.

Trending news