Post Office Saving Scheme: SBI से लेकर HDFC तक छूटे पीछे, पोस्‍ट ऑफ‍िस की इस स्‍कीम में म‍िल रहा धांसू ब्‍याज
Advertisement
trendingNow11856207

Post Office Saving Scheme: SBI से लेकर HDFC तक छूटे पीछे, पोस्‍ट ऑफ‍िस की इस स्‍कीम में म‍िल रहा धांसू ब्‍याज

Post Office Interest Rate: नियमित आमदनी और टैक्स छूट के लिहाज से भी यह स्‍कीम अच्‍छी है. इसमें खाता खुलवाकर आप कम से कम 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. इस स्‍कीम में न‍िवेश की अध‍िकतम सीमा 30 लाख रुपये तय है.

Post Office Saving Scheme: SBI से लेकर HDFC तक छूटे पीछे, पोस्‍ट ऑफ‍िस की इस स्‍कीम में म‍िल रहा धांसू ब्‍याज

Post Office Senior Citizen Scheme: पोस्‍ट ऑफ‍िस में क‍िया गया न‍िवेश सुरक्षा के साथ ही बेहतर र‍िटर्न की गारंटी माना जाता है. र‍िटर्न के मामलों में पोस्‍ट ऑफ‍िस की स्‍कीम बैंकों से कही आगे हैं. पोस्‍ट ऑफ‍िस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Post Office SCSS Scheme) विशेष रूप से सीन‍ियर स‍िटीजन के लिए है और इसमें 8 प्रतिशत से ज्‍यादा सालाना ब्याज म‍िलता है. बैंकों की एफडी (FD) के साथ इसकी तुलना करें तो यह बैंक की एफडी से भी ज्‍यादा है.

निवेश पर अच्‍छा फायदा म‍िलता है

इस स्‍कीम का मुख्य फायदा यह है क‍ि यह सीन‍ियर सिटीजन को एक सुरक्षित और लाभकारी निवेश विकल्प प्रदान करता है. इसमें न‍िवेश पर म‍िलना वाला र‍िटर्न स्थायी और आकर्षक ब्याज है. इसमें सीन‍ियर स‍िटीजन अपनी सेव‍िंग्‍स को सुरक्षित रूप से निवेश कर सकते हैं और उन्हें अच्‍छा  फायदा म‍िलता है. इससे उनकी आर्थिक सुरक्षा बढ़ती है. इसमें न‍िवेश का करने का विशेष प्रावधान है.

fallback

1,000 रुपये से शुरू करें निवेश
इस स्‍कीम का नाम पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Post Office SCSS Scheme) है. इसमें निवेश पर 8 फीसदी से ज्यादा का सालाना ब्याज मिल रहा है. नियमित आमदनी और टैक्स छूट के लिहाज से भी यह स्‍कीम अच्‍छी है. इसमें खाता खुलवाकर आप कम से कम 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. इस स्‍कीम में न‍िवेश की अध‍िकतम सीमा 30 लाख रुपये तय है.

ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं
रिटायरमेंट के बाद पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम आपके ल‍िए बेहद मददगार साबित हो सकती है. इसमें 60 साल या इससे ज्‍यादा की उम्र के किसी भी व्यक्ति या पति / पत्‍नी के साथ ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है. पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Post Office Senior Citizen Scheme) में पांच साल के ल‍िए न‍िवेश की सुव‍िधा म‍िलती है. अगर आप अकाउंट को समय से पहले बंद करते हैं तो न‍ियमानुसार पेनाल्‍टी देनी होती है.

इन मामलों में म‍िलती है छूट
अगर कोई वीआरएस (VRS) लेता है तो वह व्यक्ति 60 साल की उम्र से पहले भी खाता खुलवा सकता है. डिफेंस से रिटायर हुए कर्मचार‍ियों के पास 50 साल से ज्‍यादा और 60 साल से कम उम्र में निवेश का व‍िकल्‍प है. हालांकि इसके ल‍िए कुछ शर्तें लगाई गई हैं. पोस्‍ट ऑफ‍िस की इस स्‍कीम में सीनियर सीटीजन को 8.2 प्रत‍िशत का ब्याज ऑफर किया जा रहा है.

fallback

बैंकों का ब्‍याज
आपको बता दें देश के अलग-अलग बैंकों की तरफ से सीनियर सिटीजन को 5 साल की एफडी (FD) पर 7 से 7.75 प्रत‍िशत तक का ब्याज ऑफ‍िर क‍िया जा रहा है. देश का सबसे बड़ी सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) सीन‍ियर स‍िटीजन को पांच साल की एफडी पर 7.50 प्रत‍िशत, आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) 7.50 प्रत‍िशत, पीएनबी (PNB) 7 प्रत‍िशत और एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) 7.50 प्रत‍िशत का सालाना ब्‍याज दे रहे हैं.

टैक्स छूट का भी फायदा
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में खाताधारक को टैक्स छूट का लाभ (Tax Benefits) भी मिलते हैं. SCSS में निवेश करने वाले व्यक्ति को इसमें आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की सालाना टैक्स छूट दी जाती है. इस स्कीम में ब्याज राशि का पेमेंट हर तीन महीने में किए जाने का प्रावधान है. इसमें ब्याज प्रत्येक अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी महीने की पहली तारीख को किया जाता है. अगर मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने से पहले खाताधारक के साथ की मृत्यु हो जाती है, तो फिर अकाउंट क्लोज कर दिया जाता है और इसकी सारी रकम दस्तावेजों में दर्ज नॉमिनी को सौंप दी जाती है.

Trending news