Advertisement
photoDetails1hindi

Share Market: इस तरह से कमाई करवाते हैं Blue Chip Stocks, रिटर्न और रिस्क में रहता है ऐसा तालमेल

Blue Chip Stocks: ब्लूचिप स्टॉक में उन कंपनियों के शेयर शामिल होते हैं जिनका बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) काफी ज्यादा होता है. इन कंपनियां की बाजार में साख भी काफी बेहतर होती है. शेयर मार्केट में Blue Chip Stocks में निवेश करने के कई फायदे भी हैं. ऐसी कंपनियां अच्छा डिविडेंड देती हैं.

1/6

Growth Prospect- ब्लूचिप कंपनियां वे बड़ी कंपनियां हैं जो अपनी अधिकतम विकास क्षमता तक पहुंच चुकी हैं. ऐसी कंपनियां समय के साथ धीरे-धीरे लेकिन स्थिर वृद्धि से गुजरते हैं.

2/6

Risk Factor- चूंकि स्थिर वित्तीय प्रदर्शन वाली बड़ी कंपनियां इन शेयरों को जारी करती हैं, इसलिए ब्लूचिप शेयरों से जुड़े जोखिम कारक तुलनात्मक रूप से कम होते हैं. निवेशक अपने निवेश पोर्टफोलियो में विविधता लाकर ब्लूचिप शेयरों से जुड़े जोखिम के बोझ को और कम कर सकते हैं.

3/6

Credit Worthiness- ब्लूचिप कंपनियों के पास अपने वित्तीय बकाया और दायित्वों को आसानी से चुकाने के लिए पर्याप्त पूंजी होती है. इससे कंपनियों के जरिए जारी किए गए शेयरों की उच्च साख बनती है.

4/6

Assured Returns- ब्लूचिप स्टॉक डिविडेंड के रूप में भी रिटर्न देती हैं. तथ्य यह है कि अच्छी तरह से स्थापित कंपनियां भी अधिकांश निवेशकों के लिए एक सुरक्षित निवेश मार्ग के रूप में काम करती हैं. इस सुरक्षा के साथ स्थिर लेकिन गारंटीड रिटर्न कमाने का आश्वासन मिलता है.

5/6

ब्लूचिप स्टॉक में उन कंपनियों के शेयर शामिल होते हैं जिनका बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) काफी ज्यादा होता है. इन कंपनियां की बाजार में साख भी काफी बेहतर होती है. शेयर मार्केट में Blue Chip Stocks में निवेश करने के कई फायदे भी हैं. ऐसी कंपनियां अच्छा डिविडेंड देती हैं. वहीं लॉन्ग टर्म में इन कंपनियों के शेयर अच्छी कमाई भी करवाते हैं और रिटर्न और रिस्क में भी बेहतर तालमेल बनाकर निवेशकों को फायदा पहुंचाते हैं. Blue Chip Stocks में इंवेस्टमेंट करने के कई फायदे भी हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

6/6

शेयर बाजार में कई तरह के शेयरों में कारोबार होता है. वहीं इन शेयरों में छोटी कंपनियां और बड़ी कंपनियां भी शामिल होत है. इसके अलावा शेयर बाजार में कुछ शेयरों की अलग-अलग कैटेगरी भी होती है. इन्हीं में Blue Chip Stocks भी शामिल है. ब्लूचिप स्टॉक अत्यधिक कीमत वाले बाजार स्टॉक हैं, जो हाल के वर्षों में एक पसंदीदा निवेश विकल्प के रूप में उभरे हैं. ब्लूचिप स्टॉक स्टॉक एक्सचेंज में काफी सम्मानित होती हैं, लोगों की नजरों में भी उन कंपनियों का अच्छा स्थान होता है, साथ ही उनका वित्तीय रिकॉर्ड और विश्वसनीयता स्थिर होती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़