Online Shopping संभलकर करें, कहीं ठगी के न हो जाएं शिकार
Advertisement
trendingNow11744677

Online Shopping संभलकर करें, कहीं ठगी के न हो जाएं शिकार

Debit Card की तुलना में क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन शॉपिंग के लिए बढ़ी हुई सुरक्षा प्रदान करते हैं. भुगतान कार्ड में आज की ईएमवी चिप तकनीक स्कैमर्स के लिए आपकी जानकारी चुराना कठिन बना देती है. साथ ही, क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड की तरह सीधे आपके बैंक खातों से जुड़े नहीं होते हैं.

Online Shopping संभलकर करें, कहीं ठगी के न हो जाएं शिकार

Online Shopping: जैसे-जैसे ऑनलाइन खरीदारी बढ़ती है, वैसे-वैसे ऑनलाइन धोखाधड़ी का सामना करने की संभावना भी बढ़ जाती है. अपनी सुरक्षा करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है, लेकिन कौन से कदम सबसे प्रभावी हैं? ऑनलाइन खरीदारी शुरू करने से पहले ऑनलाइन स्कैमर्स को रोकने, पहचानने और उनसे लड़ने के लिए कुछ तरीकों के बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए. ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त आपको इसकी जानकारी होनी चाहिए, कहीं आपकी छोटी-सी चूक से आपके साथ कोई फ्रॉड न हो जाए. आइए जानते हैं इसके लिए कुछ जरूरी टिप्स...

विश्वसनीय वेबसाइटों से खरीदारी करें
जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करें तो हमेशा विश्वसनीय वेबसाइट से करें. कई बार नकली ऑनलाइन वेबसाइट से धोखाधड़ी के शिकार होने के चांस बढ़ जाते हैं. ऐसे में आप किसी वेबसाइट से शॉपिंग कर रहे हैं तो पहले उसकी पड़ताल कर लें, उसके बाद ही अपना ऑर्डर प्लेस करें.

लिंक पर क्लिक न करें
कई बार ईमेल या सोशल मीडिया पर आपको अलग-अलग प्रॉडक्ट को खरीदने के लिए लिंक मिलते होंगे. ऐसे किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें. ये स्कैमर्स के जरिए भेजा गया लिंक भी हो सकता है. ऐसे में अगर कोई सामान ऑनलाइन खरीदना हो तो अपने वेब ब्राउजर का उपयोग करके सीधे ऑनलाइन स्टोर पर नेविगेट करें.

डेबिट कार्ड के बजाय क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें
डेबिट कार्ड की तुलना में क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन शॉपिंग के लिए बढ़ी हुई सुरक्षा प्रदान करते हैं. भुगतान कार्ड में आज की ईएमवी चिप तकनीक स्कैमर्स के लिए आपकी जानकारी चुराना कठिन बना देती है. साथ ही, क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड की तरह सीधे आपके बैंक खातों से जुड़े नहीं होते हैं. यदि कोई आपके डेबिट कार्ड की जानकारी चुरा लेता है, तो उनके पास आपके बैंक खातों तक जल्दी पहुंचने का एक आसान तरीका होता है, क्योंकि आपके खाते में पैसा सीधे आपके डेबिट कार्ड से जुड़ा होता है.

जरूर पढ़ें:                                                              

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news