New IPO: ये ड्रोन कंपनी ला रही है IPO, 3 इडियट्स में आमिर खान उड़ा चुके हैं इसे; होगा प्रॉफिट
Advertisement
trendingNow11569373

New IPO: ये ड्रोन कंपनी ला रही है IPO, 3 इडियट्स में आमिर खान उड़ा चुके हैं इसे; होगा प्रॉफिट

IdeaForge ipo: '3 इडियट्स' फिल्म तो आपने देखी ही होगी. उसमें आमिर एक गाने में ड्रोन उड़ाते हैं. अब वही कंपनी शेयर मार्केट में अपना IPO लेकर आ रही है. ऐसे में निवेशकों के लिए यह IPO गेम चेंजर साबित हो सकता है.   

फाइल फोटो

New IPO listing: मुंबई में काम करने वाली आइडियाफोर्ज (ideaForge) अपना इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) लेकर आ रही है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि कंपनी ने मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) को दस्तावेज भी जमा कर दिए हैं. ये कंपनी ड्रोन बनाने और डिजाइन करने का काम करती है. इस IPO के जरिए 300 करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे. इससे पहले दिसंबर 2022 में ड्रोन कंपनी ड्रोनाचार्य एरियल इनोवेशन, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्‍ट हो चुकी है. बताया जा रहा है कि कंपनी अपने कर्ज को कम करने के लिए IPO से रकम जुटा रही है. इसके अलावा वह नए उत्पादों को विकसित करने और वर्किंग कैपिटल के लिए IPO लेकर आ रही है.  

शेयर मार्केट से जुटाएंगे 300 करोड़ रुपये 

सूत्रों के हवाले से खबर है कि इस कंपनी ने IPO लाने के लिए ड्राफ्ट पेपर भी जमा कर दिए हैं और बताया जा रहा है कि इस IPO के जरिए कंपनी नए शेयर जारी करेगी और इससे लगभग 300 करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे. इसमें बताया गया है कि मौजूदा शेयरधारक भी अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचने वाले हैं. आपको बता दें कि इसमें प्रमोटर ग्रुप की कंपनियों के अलावा भी कई लोग हिस्सेदारी बेच रहे हैं. जैसे क्वॉलकॉम और कुछ दूसरे वेंचर कैपिटल फर्म भी है. 

किसने की थी शुरुआत? 

आपको बता दें कि इस कंपनी की शुरुआत आईआईटी मुंबई के छात्रों ने मिलकर की थी. ideaForge आज डिफेंस और होमलैंड सिक्योरिटी अनमैन्ड एरियल व्हीकल (UAV) सेगमेंट में अग्रणी कंपनी मानी जाती है. थ्री इडियट्स के एक सीन में इस कंपनी के ड्रोन को मॉडल के रूप में इस्‍तेमाल किया जा चुका था.उसके बाद से ही कंपनी बहुत फेमस हुई थी. 

आत्महत्या वाला सीन होगा याद 

आपने देखा होगा कि फिल्म में ड्रोन का मॉडल बनाने वाले इंजीनियरिंग का स्टूडेंट आत्महत्या कर लेता है और उसके बाद रैंचों यानी आमिर खान उस ड्रोन को ठीक करते हैं. आपको बता दें कि फिल्म के इस सीन के बाद ड्रोन पर डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपेमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) की नजर भी गई और फिर ideaForge ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.    

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news