Pension Scheme: इस पेंशन स्कीम से मिलेगा पैसा, सरकार दे रही लोगों को फायदा; ऐसे उठा सकते हैं लाभ
Advertisement

Pension Scheme: इस पेंशन स्कीम से मिलेगा पैसा, सरकार दे रही लोगों को फायदा; ऐसे उठा सकते हैं लाभ

Pension Benefits: रिटायरमेंट के बाद लोगों को पेंशन के जरिए कुछ राशि मिलती रहती है. इस राशि के जरिए लोग रिटायरमेंट के बाद अपने खर्चों की पूर्ति कर सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको दो पेंशन स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका लाभ उठाया जा सकता है.

Pension Scheme: इस पेंशन स्कीम से मिलेगा पैसा, सरकार दे रही लोगों को फायदा; ऐसे उठा सकते हैं लाभ

Pension Yojana: वरिष्ठ नागरिकों को भारत में पेंशन योजना, रिटायरमेंट बेनेफिट्स, स्वास्थ्य देखभाल और यात्रा छूट सहित अधिक आरामदायक और सुरक्षित जीवन जीने में मदद करने के लिए विभिन्न प्रकार की सेवाओं और संसाधनों तक पहुंच प्राप्त है. सरकार रिटायरमेंट के बाद वित्तीय सुरक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए कई पेंशन योजनाएं पेश करती है. इनमें से दो स्कीम के बारे में आज हम यहां आपको बताने वाले हैं, जिनका लाभ आप भी उठा सकते हैं.

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) भारत के नागरिकों को उम्र बढ़ने के साथ सुरक्षा प्रदान करने के लिए भारत सरकार के जरिए स्थापित एक रिटायरमेंट सेविंग और इंवेस्टमेंट कार्यक्रम है. यह सुरक्षित, विनियमित बाजार-आधारित रिटर्न के साथ आपकी लॉन्ग टर्म सेविंग को कुशलतापूर्वक व्यवस्थित करने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है. पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) इस योजना की देखरेख करता है.

एनपीएस के मुख्य उद्देश्यों में वृद्धावस्था आय प्रदान करना, लंबी अवधि में उचित बाजार आधारित रिटर्न देना, सभी नागरिकों के लिए वृद्धावस्था सुरक्षा कवरेज का विस्तार करना शामिल है. 60 से 65 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक भी एनपीएस में शामिल हो सकता है और 70 वर्ष की आयु तक सदस्य बना रह सकता है. शामिल होने की आयु में वृद्धि के साथ, जो ग्राहक जीवन में बाद में एनपीएस में शामिल होना चाहते हैं, वे एनपीएस का लाभ उठा सकेंगे.

अटल पेंशन योजना

सभी भारतीयों विशेषकर गरीबों, वंचितों और असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए एक सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली स्थापित करने के लिए अटल पेंशन योजना (एपीवाई) लाई गई है. एपीवाई के ग्राहकों को न्यूनतम मासिक पेंशन 1000 रुपये से 5000 रुपये प्रति माह मिलेगी. 18 से 40 वर्ष की आयु के सभी भारतीय नागरिक APY के लिए पात्र हैं. APY 18 से 40 वर्ष की आयु के सभी बैंक खाताधारकों के लिए खुला है और चुनी गई पेंशन राशि के आधार पर योगदान अलग-अलग होता है. बशर्ते कि 1 अक्टूबर 2022 से कोई भी नागरिक जो आयकरदाता है या रहा है, एपीवाई में शामिल होने के लिए पात्र नहीं होगा.

Trending news