Reliance Industries Limited: मुकेश अंबानी बेचेंगे इस कंपनी की ह‍िस्‍सेदारी! रॉकेट की तरह चढ़ा शेयर, न‍िवेशक भी खुश
Advertisement
trendingNow11796795

Reliance Industries Limited: मुकेश अंबानी बेचेंगे इस कंपनी की ह‍िस्‍सेदारी! रॉकेट की तरह चढ़ा शेयर, न‍िवेशक भी खुश

Reliance Retail: एक मीड‍िया रिपोर्ट में दावा क‍िया गया है क‍ि QIA रिलायंस रिटेल में माइनोरिटी स्टेक खरीदने की संभावना तलाश रही है. QIA रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) में एक अरब डॉलर निवेश करके 1 प्रत‍िशत की हिस्सेदारी ले सकती है.

Reliance Industries Limited: मुकेश अंबानी बेचेंगे इस कंपनी की ह‍िस्‍सेदारी! रॉकेट की तरह चढ़ा शेयर, न‍िवेशक भी खुश

RIL Share Price: रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के रिटेल बिजनेस, रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) में कतर की सॉवरेन वेल्थ फंड कंपनी कतर इनवेस्टमेंट अथॉरिटी (QIA) की तरफ से न‍िवेश क‍िये जाने की संभावना है. एक मीड‍िया रिपोर्ट में दावा क‍िया गया है क‍ि QIA रिलायंस रिटेल में माइनोरिटी स्टेक खरीदने की संभावना तलाश रही है. QIA रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) में एक अरब डॉलर निवेश करके 1 प्रत‍िशत की हिस्सेदारी ले सकती है. इससे उम्‍मीद जताई जा रही है क‍ि यह 100 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर हो सकती है.

देश की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी

रिलायंस रिटेल देश की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी है. इसका मार्केट शेयर 60% से ज्‍यादा है. कंपनी के पास 10,000 से अधिक स्टोर हैं और इसमें 10 लाख से अधिक कर्मचारी काम करते हैं. QIA दुनिया की सबसे बड़ी सॉवरेन वेल्थ फंड कंपनियों में से एक है. कंपनी की तरफ से भारत में पहले भी निवेश क‍िया जा चुका है. उसने टाटा स्टील, एयरटेल और इंफोसिस जैसे कई भारतीय कंपनियों में निवेश किया है.

QIA के न‍िवेश से म‍िलेगी व‍ित्‍तीय मदद
रिलायंस रिटेल में QIA की तरफ से निवेश क‍िये जाने के बाद कंपनी को वित्तीय मदद मिलेगी. इससे कंपनी अपने कारोबार को बढ़ाने और नए बाजार में विस्तार करने में सक्षम होगी. हालांकि, QIA की तरफ से अभी इस डील को मंजूरी नहीं दी गई है. रिलायंस रिटेल में QIA के निवेश से भारत के रिटेल क्षेत्र को भी बढ़ावा म‍िलने की संभावना है. इससे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे. 

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने हाल ही में जून तिमाही का रिजल्ट जारी किया था. कंपनी के प्रॉफिट और रेवेन्यू में गिरावट आई है. हालांक‍ि रिटेल बिजनेस का रेवेन्यू पिछले साल के मुकाबले 19.5 प्रत‍िशत उछलकर 69,948 करोड़ रुपये पहुंच गया. कंपनी ने देशभर में 555 नए स्टोर खोले हैं. इस तरह रिलायंस रिटेल के देशभर में 18,446 स्टोर हो गए हैं. इस खबर के बाद र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज का शेयर 2 प्रत‍िशत की तेजी के साथ 2529.05 रुपये पर ट्रेंड कर रहा है. शेयर आज सुबह 2480.10 रुपये के स्‍तर पर खुला था.

Trending news