Online Shopping करें तो खुद को रखें सेफ, धोखाधड़ी के शिकार हुए तो बैंक खाता भी हो सकता है खाली
Advertisement
trendingNow11756604

Online Shopping करें तो खुद को रखें सेफ, धोखाधड़ी के शिकार हुए तो बैंक खाता भी हो सकता है खाली

Online Shopping Website: आपके शॉपिंग अकाउंट का पासवर्ड काफी अहम चीज है. हर किसी जगह पर अपने शॉपिंग अकाउंट का पासवर्ड सेव नहीं रखना चाहिए. साथ ही जहां तक संभव हो अपना पासवर्ड पूरी तरह से हटा दें और अकाउंट लॉगिन करने के लिए ओटीपी का इस्तेमाल करें.

Online Shopping करें तो खुद को रखें सेफ, धोखाधड़ी के शिकार हुए तो बैंक खाता भी हो सकता है खाली

Online Shopping Tips: ऑनलाइन शॉपिंग करने का चलन काफी बढ़ गया है. लोगों का लगातार ऑनलाइन शॉपिंग करने की तरफ झुकाव देखने को मिल रहा है. दरअसल, ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान लोग कई दूसरे डिस्काउंट और बेनेफिट्स का लाभ भी उठा सकते हैं. हालांकि ऑनलाइन शॉपर्स के रूप में सुरक्षात्मक उपाय अपनाना महत्वपूर्ण है. सतर्क रहकर और आवश्यक सावधानियां अपनाकर हम संभावित खतरों से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं. ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं, जिसका इस्तेमाल कर ग्राहक ऑनलाइन खरीदारी करते समय खुद को सुरक्षित रख सकते हैं.

मल्टीफैक्टर प्रमाणीकरण
मल्टीफैक्टर प्रमाणीकरण 99% पासवर्ड हमलों को रोकने में मदद कर सकता है. जब भी यह आपके खातों या सेवाओं के लिए उपलब्ध हो तो मल्टीफैक्टर प्रमाणीकरण (एमएफए) सक्षम करना अत्यधिक अनुशंसित है. मल्टीफैक्टर प्रमाणीकरण को सक्रिय करके आप अपने खाते में अनधिकृत पहुंच को प्रभावी ढंग से रोक सकते हैं. जब भी लॉगिन का प्रयास किया जाता है, तो आपको टेक्स्ट, ईमेल या किसी अन्य पसंदीदा विधि के माध्यम से एक अधिसूचना प्राप्त होगी, जिससे आप तत्काल कार्रवाई कर सकते हैं और अनधिकृत प्रयास को विफल कर सकते हैं.

पासवर्ड
आपके शॉपिंग अकाउंट का पासवर्ड काफी अहम चीज है. हर किसी जगह पर अपने शॉपिंग अकाउंट का पासवर्ड सेव नहीं रखना चाहिए. साथ ही जहां तक संभव हो अपना पासवर्ड पूरी तरह से हटा दें और अकाउंट लॉगिन करने के लिए ओटीपी का इस्तेमाल करें. आजकल कई ऑनलाइन फ्लेटफॉर्म लॉगिन करने के लिए ओटीपी का विकल्प देते हैं. ओटीपी से लॉगिन करने से ज्यादा सुरक्षा हासिल होती है.

खरीदने से पहले उत्पाद को देखें
कई बार लोग ज्यादा डिस्काउंट के चक्कर में वो चीज भी ऑर्डर कर देते हैं, जिसकी उन्हें जरूर नहीं होती है. ऐसे में किसी भी प्रॉडक्ट को ऑर्डर करने से पहले देखें और सोचें कि आप जिस प्रॉडक्ट को खरीदने के लिए ऑर्डर कर रहे हैं वो प्रॉडक्ट क्या वाकई आपके कोई काम आने वाला है? अगर प्रॉडक्ट आपके किसी काम नहीं आने वाला है तो ऐसे डिस्काउंट से बचें.

जरूर पढ़ें:                                                                    

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news