Investment: बस! जिंदगी में एक ये गलती मत कर देना, वरना 60 साल की उम्र के बाद पछताओगे
Advertisement
trendingNow11654740

Investment: बस! जिंदगी में एक ये गलती मत कर देना, वरना 60 साल की उम्र के बाद पछताओगे

Saving Tips: लोग जब कमाई करते हैं तो सेविंग और इंवेस्टमेंट नहीं कर पाते हैं. इसके लिए लोग अलग-अलग बहाने बनाते हैं कि उनके खर्चे ही पूरे नहीं हो पाते, ऐसे में कहां से कमाई करे और कहां से इंवेस्टमेंट करे... लेकिन इसका खामियाजा लोगों को तब उठाना पड़ता है जब वो रिटारमेंट की उम्र तक आ जाते हैं.

Investment: बस! जिंदगी में एक ये गलती मत कर देना, वरना 60 साल की उम्र के बाद पछताओगे

Investment Tips: जिंदगी में करने के लिए बहुत कुछ होता है. लोग कई तरह के काम पूरी लाइफ में करते हैं. इनमें से एक काम कमाई करने का भी होता है. लोगों को अपना जीवनयापन करने के लिए कमाई करनी जरूरी होती है. ऐसे में लोगों के खर्चे भी पूरे हो पाते हैं. हालांकि कई बार कमाई करने के बाद भी लोग एक अहम काम करना भूल जाते हैं, जिसके कारण उन्हें रिटायरमेंट के दौरान परेशानी उठानी पड़ती है.

इंवेस्टमेंट
दरअसल, लोग जब कमाई करते हैं तो सेविंग और इंवेस्टमेंट नहीं कर पाते हैं. इसके लिए लोग अलग-अलग बहाने बनाते हैं कि उनके खर्चे ही पूरे नहीं हो पाते, ऐसे में कहां से कमाई करे और कहां से इंवेस्टमेंट करे... लेकिन इसका खामियाजा लोगों को तब उठाना पड़ता है जब वो रिटारमेंट की उम्र तक आ जाते हैं. तब उनके पास न तो कमाई का जरिया होता है और न ही सेविंग और इंवेस्टमेंट होती है. ऐसे में उन्हें दूसरों पर निर्भर हो जाना पड़ता है.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

सेविंग
ऐसे में आप भले ही किसी भी उम्र में कमाना क्यों न शुरू कर दें, हमेशा सेविंग करनी चाहिए. अपनी कमाई से हर महीने कुछ न कुछ सेविंग जरूर करनी चाहिए और रिटायरमेंट फंड बनाना चाहिए. अगर आप अपने जिंदगी की शुरुआती दौर में ही सेविंग करना शुरू कर देंगे तो आपको काफी फायदा होगा.

रिटर्न
इसके बाद अपने सेविंग को इंवेस्ट भी करना चाहिए. महंगाई को मात देने के लिए अपनी कमाई को इंवेस्ट करना काफी जरूरी है. सेविंग के पैसों को अगर अच्छी जगह इंवेस्ट किया जाए तो लॉन्ग टर्म में उस पर अच्छा रिटर्न कमाया जा सकता है. ऐसेमें 60 साल की उम्र के बाद पछताना न पड़े इसके लिए जरूरी है कि सेविंग करें और सेविंग के पैसों को इंवेस्ट करें.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news