सरकारी स्कीम, SIP... आपकी वाइफ भी नहीं करती है नौकरी तो इस तरह उसे बनाएं लखपति
Advertisement

सरकारी स्कीम, SIP... आपकी वाइफ भी नहीं करती है नौकरी तो इस तरह उसे बनाएं लखपति

Investment Options For House Wife:आज हम आपको ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें पैसा लगाकर आप हाउसवाइफ को भी लखपति बना सकते हैं. इन स्कीमों में अच्छे ब्याज के साथ ही कई और फायदे भी मिलते हैं. 

सरकारी स्कीम, SIP... आपकी वाइफ भी नहीं करती है नौकरी तो इस तरह उसे बनाएं लखपति

Savings Scheme For HouseWife: अगर आपकी पत्नी भी हाउसवाइफ है और आप उसके लिए निवेश के कुछ ऑप्शन देख रहे हैं तो आज हम आपको ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें पैसा लगाकर आप हाउसवाइफ को भी लखपति बना सकते हैं. इन स्कीमों में अच्छे ब्याज के साथ ही कई और फायदे भी मिलते हैं. इनमें आप मिनिमम निवेश करके भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. 

इन 3 ऑप्शन में लगा सकते हैं पैसा

आज हम आपको 3 ऐसे ऑप्शन के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप अपनी बचत को बढ़ा सकते हैं. इसमें पोस्ट ऑफिस की स्कीम महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट शामिल है. इसके अलावा आप एसआईपी भी करा सकते हैं और आप आरडी में भी पैसा लगा सकते हैं. ये तीनों ही निवेश के लिए अच्छे विकल्प है. 

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट में महिलाएं मिनिमम 1000 रुपये का निवेश कर सकती हैं. इसके तहत महिलाएं 2 लाख रुपये तक न‍िवेश कर सकती है. वहीं इस योजना के तहत दी जाने वाली ब्‍याज दर 7.5 फीसदी प्रति वर्ष है, जो तिमाही आधार पर दी जाती है. इसके अलावा, मैच्‍योरिटी पीरियड 2 साल के लिए तय किया गया है. अब इस योजना को लेकर एक नई जानकारी सामने आई है. 

आरडी स्कीम

महिलाओं के लिए आरडी भी एक अच्छा ऑप्शन है. इसमें भी आप 1000 रुपये या फिर इससे कम से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. आप आरडी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में ओपन करा सकते हैं. इसमें ब्याज की राशि अलग-अलग अवधि और संस्थान के हिसाब से अलग-अलग है. पोस्ट ऑफिस आरडी पर 6.5 फीसदी और एसबीआई करीब 7 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा. 

म्यूचुअल फंड SIP

इसके अलावा अगर आप थोड़ा रिस्क लेना चाहते हैं तो एसआईपी की तरफ भी जा सकते हैं. म्यूचुअल फंड में एसआईपी करा के भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसमें आरडी और महिला सम्मान सर्टिफिकेट की तुलना में ज्यादा ब्याज का फायदा मिलता है. इस स्कीम में आप 500 रुपये से भी शुरुआत कर सकते हैं. बता दें एसआईपी में निवेशकों को 8 फीसदी से लेकर के 12 फीसदी और 15 फीसदी तक ब्याज का फायदा मिल जाता है. 

Trending news