Real Estate में लगाना है पैसा तो चार बातें याद रखना, इग्नोर करने पर हो सकती है दिक्कत
Advertisement
trendingNow11773284

Real Estate में लगाना है पैसा तो चार बातें याद रखना, इग्नोर करने पर हो सकती है दिक्कत

Investment: जब रियल एस्टेट में निवेश की बात आती है, तो स्थान ही सब कुछ है. किसी स्थान पर निर्णय लेने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों, बाजारों और स्कूलों तक पहुंच योग्य है. अच्छे बुनियादी ढांचे वाली संपत्तियां निवेश पर अच्छा रिटर्न प्रदान करती हैं और उच्च किराए की आय भी उत्पन्न करती हैं.

Real Estate में लगाना है पैसा तो चार बातें याद रखना, इग्नोर करने पर हो सकती है दिक्कत

Investment Tips: रियल एस्टेट निवेश निवेशकों के जरिए लिया गया एक बड़ा निर्णय है. रियल एस्टेट में निवेश करते समय आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह अच्छा रिटर्न प्रदान करेगा. पहली नजर में जो दिखता है, उससे कहीं अधिक इसमें बहुत कुछ है. आप ऐसी संपत्ति में निवेश नहीं करना चाहेंगे जो लंबे समय में आपकी संपत्ति बढ़ाने में मदद नहीं करेगी. सही संपत्ति में निवेश करना महत्वपूर्ण है. ऐसे में रियल एस्टेट में इंवेस्टमेंट करते वक्त कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में...

प्रॉपर्टी की लोकेशन
जब रियल एस्टेट में निवेश की बात आती है, तो स्थान ही सब कुछ है. किसी स्थान पर निर्णय लेने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों, बाजारों और स्कूलों तक पहुंच योग्य है. अच्छे बुनियादी ढांचे वाली संपत्तियां निवेश पर अच्छा रिटर्न प्रदान करती हैं और उच्च किराए की आय भी उत्पन्न करती हैं. लंबी अवधि के निवेश की तलाश करने वालों के लिए भविष्य में विकास की संभावना वाले उभरते बाजारों में निवेश करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

संपत्ति के प्रकार
निवेशकों को यह तय करना होगा कि उन्हें निर्माणाधीन या पूर्ण परियोजनाओं में निवेश करना है या पुनर्विक्रय या नई संपत्तियों में निवेश करना है. यदि आप एक पूर्ण परियोजना चुनते हैं, तो आप परियोजना में देरी की परेशानियों से बचेंगे और सौदा अच्छा होने पर तुरंत इसमें आगे बढ़ सकेंगे. दूसरी ओर एक निर्माणाधीन परियोजना में निवेश करना फायदेमंद हो सकता है क्योंकि संपत्ति को रेडी-टू-मूव प्रोजेक्ट की तुलना में कम दर पर खरीदा जा सकता है और होम लोन के साथ कई टैक्स लाभ जुड़े होते हैं. सोच-समझकर निर्णय लेने के लिए आपको यह स्पष्ट होना चाहिए कि आप किस प्रकार की संपत्ति में निवेश कर रहे हैं.

अपनी संपत्ति की लागत का पता लगाएं
आपको विकास की संभावना वाले क्षेत्रों में निवेश करना चाहिए क्योंकि ऐसे क्षेत्र पहले से ही महंगे क्षेत्रों की तुलना में अधिक रिटर्न कमाते हैं क्योंकि भविष्य में मूल्य वृद्धि की बहुत कम गुंजाइश होती है. ऐसे में संपत्ति की लागत का पता लगाएं ताकी बेहतर तरीके से इंवेस्टमेंट कर रिटर्न हासिल कर सकें.

निवेश का उद्देश्य
निवेश के उद्देश्य यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कि किस प्रकार की निवेश संपत्तियां आपके लिए सर्वोत्तम हैं. लंबी अवधि के निवेशक उन संपत्तियों को पसंद करते हैं जो पूंजी की सराहना करते हैं और इस प्रकार विकासशील क्षेत्रों में संपत्तियों की तलाश करते हैं, जबकि किराये की आय के लिए संपत्ति में निवेश करने वाले लोग बुनियादी सुविधाओं तक आसान पहुंच वाली संपत्तियों की तलाश करते हैं. आपका निवेश लक्ष्य जो भी हो, बिक्री के लिए निवेश संपत्तियों का मूल्यांकन करते समय इसे अपने दिमाग में सबसे आगे रखें. इससे आपको अपने लक्ष्यों के अनुरूप बुद्धिमानीपूर्ण निर्णय लेने में सहायता मिलेगी.

जरूर पढ़ें:                                                                  

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news