House Buy: घर खरीदते वक्त ध्यान रखें ये बातें, जरूरी चीजें पता होंगी तो नहीं आएगी दिक्कतें
Advertisement

House Buy: घर खरीदते वक्त ध्यान रखें ये बातें, जरूरी चीजें पता होंगी तो नहीं आएगी दिक्कतें

Home Loan: यह आपके बजट पर निर्भर करेगा कि आपको किस तरह की प्रॉपर्टी चाहिए. आपकी जरूरत क्या है इसको ध्यान में रखें. प्रॉपर्टी का चयन अपने परिवार के सदस्यों को ध्यान में रखते हुए भी करें. अपने बजट और अपनी आवश्यकता के आधार पर सर्वोत्तम फिट होने का प्रयास करें.

House Buy: घर खरीदते वक्त ध्यान रखें ये बातें, जरूरी चीजें पता होंगी तो नहीं आएगी दिक्कतें

Buy House: खुद का घर होना हर किसी का सपना होता है. हर कोई अपना घर कभी न कभी खरीदता जरूर है. हालांकि खुद का घर और खुद फ्लैट खरीदने के वक्त कुछ बातों का भी काफी विशेष ध्यान रखना चाहिए. इन बातों को ध्यान में रखकर ही किसी भी परेशानी से बचा जा सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि घर खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

फिक्स बजट
घर खरीदने से पहले अपना बजट फिक्स कर लें. अगर आप एक बजट फिक्स करके चलेंगे तो घर खरीदने में आसानी रहेगी. आपको पता रहेगा कि आपकी पॉकेट आपको कितना खर्च करने की परमिशन दे रही है. ऐसे में आप अपने बजट के लिहाज से घर खरीद पाएंगे. आपका बजट फिक्स होना चाहिए क्योंकि फिक्स बजट से ऊपर बढ़ने पर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

किस तरह की प्रॉपर्टी चाहिए वो डिसाइड करें
यह आपके बजट पर निर्भर करेगा कि आपको किस तरह की प्रॉपर्टी चाहिए. आपकी जरूरत क्या है इसको ध्यान में रखें. प्रॉपर्टी का चयन अपने परिवार के सदस्यों को ध्यान में रखते हुए भी करें. अपने बजट और अपनी आवश्यकता के आधार पर सर्वोत्तम फिट होने का प्रयास करें.

लोकेशन का ध्यान रखें
घर खरीदते समय सही स्थान चुनना एक महत्वपूर्ण कारक है. विशेष रूप से एक बड़े शहर में जहां यात्रा का समय लंबा हो सकता है. आपके ऑफिस, घर से स्कूल की दूरी और सार्वजनिक परिवहन तक पहुंच और ट्रेन या मेट्रो स्टेशनों से निकटता कुछ ऐसे कारक हैं जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता होगी. इसके अलावा आपके अन्य कारण भी हो सकते हैं, जिसके कारण लोकेशन काफी मायने रखती है. बाजार आपके घर से कितना दूर है, इसका भी ध्यान रखना जरूरी है. वहीं लोकेशन के साथ ही यहां बजट भी काफी अहम कारण निभाएगा क्योंकि लोकेशन के हिसाब से घर की कीमते बदलती जाती है.

होम लोन
इन सबके बाद आपको होम लोन के बारे में भी सावधानी से विचार करना चाहिए. घर एक बड़ी खरीद है, बहुत कम लोग बड़े लोन के लिए भुगतान करने में सक्षम होते हैं. इसलिए किसी को होम लोन लेने की जरूरत है तो उन्हें अलग-अलग बैंकों की ब्याज दर पर ध्यान देना चाहिए.

Trending news