SIP करने वालों के ल‍िए बड़ा अपडेट, र‍िटर्न कम म‍िलने पर यहां न‍िवेश को म‍िल रही तरजीह
Advertisement
trendingNow11691505

SIP करने वालों के ल‍िए बड़ा अपडेट, र‍िटर्न कम म‍िलने पर यहां न‍िवेश को म‍िल रही तरजीह

Fixed Deposits: एचएनआई (HNI) अन्य वित्तीय उत्पादों की तुलना में म्यूचुअल फंड (MF) के फायदों को समझते हैं. लेकिन इस क्षेत्र की पिछली समस्याएं अभी भी उन्हें चिंतित करती हैं.

SIP करने वालों के ल‍िए बड़ा अपडेट, र‍िटर्न कम म‍िलने पर यहां न‍िवेश को म‍िल रही तरजीह

systematic investment plans: अगर आप शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड (MF) में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लीज‍िए. धनाढ्य निवेशक (HNI) बॉन्ड वाले म्यूचुअल फंड के बजाय फिक्स्ड ड‍ि‍पॉज‍िट (FD) को ज्यादा तवज्‍जो दे रहे हैं. इसका कारण बॉन्ड वाले म्यूचुअल फंड का टैक्‍स के दायरे में आना है, जिससे इसके प्रति निवेश का आकर्षण कम हुआ है. मोतीलाल ओसवाल इंस्टीट्यूशनल इक्‍व‍िटीज में बीएफएसआई (बैंक, वित्तीय सेवाएं और बीमा) रिसर्च के प्रमुख नितिन अग्रवाल ने कहा, 'इसके साथ ही, बैंक में जमा पर ब्याज दर में पिछले एक साल में अच्छी वृद्धि हुई है. इससे एचएनआई बॉन्ड वाले म्यूचुअल फंड की जगह बैंक में एफडी की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं.'

पिछली समस्याएं चिंतित करती हैं

हालांकि एचएनआई (HNI) अन्य वित्तीय उत्पादों की तुलना में म्यूचुअल फंड (MF) के फायदों को समझते हैं. लेकिन इस क्षेत्र की पिछली समस्याएं अभी भी उन्हें चिंतित करती हैं. यह रिपोर्ट 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की प्रबंधन अधीन परिसंपत्ति (एयूएम) वाले बड़े म्यूचुअल फंड वितरकों और संस्थागत बिक्री प्रतिनिधियों की सूचनाओं पर आधारित है.

रिपोर्ट के अनुसार, एचएनआई पीएमएस (पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्व‍िसेज) और एआईएफ (अल्‍टरनेट‍िव इनवेस्‍टमेंट फंड) को भी तरजीह दे रहे हैं. स‍िस्‍टेमेट‍िक इनवेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के मामले में एचएनआई (HNI) कस्‍टमर एसआईपी में बड़े स्तर पर निवेश बनाए रखने में विफल रहे हैं. इसका कारण पिछले तीन साल में इससे रिटर्न न्यूनतम रहा है.

1 अप्रैल से शुरू हुए बॉन्ड म्यूचुअल फंड के लिए नए टैक्‍स नियमों के बाद एचएनआई (HNI) बैंक एफडी को तरजीह दे रहे हैं. नये नियम के तहत, 1 अप्रैल, 2023 या उसके बाद खरीदे गए बॉन्ड म्यूचुअल फंड में निवेश पर अल्पकालिक पूंजीगत लाभ कर (Short Term Capital Gains Tax) लगाया जाएगा.

Trending news