गोल्ड में करना है इंवेस्टमेंट तो इनको न करें नजरअंदाज, वरना हो सकता है भारी नुकसान
Advertisement
trendingNow11728789

गोल्ड में करना है इंवेस्टमेंट तो इनको न करें नजरअंदाज, वरना हो सकता है भारी नुकसान

Gold Buy: सोने जब भी खरीदें, तो बिल जरूर लें. बिना बिल के सोना न खरीदें. ऐसे में अगर सोना खरीदने के बाद अगर वो नकली पाया जाता है तो बिना बिल के आप कहीं उसकी शिकायत भी नहीं कर पाएंगे. ऐसे में बिल जरूर लें.

गोल्ड में करना है इंवेस्टमेंट तो इनको न करें नजरअंदाज, वरना हो सकता है भारी नुकसान

Gold Price: भारत में लोगों को गोल्ड खरीदना काफी पसंद है. गोल्ड खरीद को लोग काफी परंपराओं से भी जोड़कर रखते हैं. वहीं गोल्ड खरीदने के लिए कुछ लोग त्योहार का भी इंतजार करते हैं तो कुछ सोन तब सोना खरीदते हैं, जब सोने के दाम नीचे होते हैं. ऐसे में आम जनता को गोल्ड खरीदने के लिए किन बातों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, इस पर भी खास ध्यान रखने की जरूरत है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

हॉलमार्क देखें
आप जब भी फिजिकल गोल्ड खरीदें तो हॉलमार्क जरूर देखें. हॉलमार्क के जरिए आपको असली और नकली सोने में फर्क करने में आसानी रहेगी, साथ ही सोने की शुद्धता के बारे में भी आपको अंदाजा रहेगा. ऐसे में हॉलमार्क जरूर देखें. वहीं ज्वैलरी खरीदते वक्त भी सावधानी बरतें.

बिल लें
सोने जब भी खरीदें, तो बिल जरूर लें. बिना बिल के सोना न खरीदें. ऐसे में अगर सोना खरीदने के बाद अगर वो नकली पाया जाता है तो बिना बिल के आप कहीं उसकी शिकायत भी नहीं कर पाएंगे. ऐसे में बिल जरूर लें और उस बिल को हमेशा संभालकर भी रखें.

वजन देखें
जब भी सोना खरीदें तो सोने का वजन खुद से जरूर देखें. सोना खरीदते वक्त उसका वजन काफी अहम होता है क्योंकि उस वजन के हिसाब से ही सोने के प्राइज तय किए जाते हैं. भले ही ज्वैलरी ले रहे हों या फिर गोल्ड कॉइन ले रहे हों, हमेशा सोने का वजन जरूर चेक करें.

कीमत
सोने के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं. कभी सोने की कीमत ऊपर जाती है तो कभी सोने की कीमत नीचे जाती है. ऐसे में आपको सोने की कीमतों के बारे में जरूर ध्यान रखना चाहिए, ताकी कहीं सोना सस्ता होने पर भी आपको महंगे दाम में ना बेच दिया जाए.

जरूर पढ़ें:                                                                    

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news