Stock Crash: सिर्फ एक विवाद और निवेशक हुए कंगाल, डूब गया पूरा पैसा, 618 रुपये से 3 रुपये पर आया शेयर
Advertisement

Stock Crash: सिर्फ एक विवाद और निवेशक हुए कंगाल, डूब गया पूरा पैसा, 618 रुपये से 3 रुपये पर आया शेयर

Stock Crash in India 2022: शेयर बाजार (Stock Market) में जारी उतार-चढ़ाव के बीच एक कंपनी के शेयर ने निवेशकों को कंगाल बना दिया है. सिर्फ एक विवाद की वजह से निवेशकों का पैसा डूब गया है. इस शेयर में पैसा लगाने वाले निवेशकों को बड़ा नुकसान हुआ है. 

Stock Crash: सिर्फ एक विवाद और निवेशक हुए कंगाल, डूब गया पूरा पैसा, 618 रुपये से 3 रुपये पर आया शेयर

Stock Crash India: शेयर बाजार (Stock Market) में जारी उतार-चढ़ाव के बीच एक कंपनी के शेयर ने निवेशकों को कंगाल बना दिया है. सिर्फ एक विवाद की वजह से निवेशकों का पैसा डूब गया है. यह शेयर फ्यूचर रिटेल (Future Retail Ltd) है. इस शेयर में पैसा लगाने वाले निवेशकों को बड़ा नुकसान हुआ है. फ्यूचर रिटेल और अमेजन (future retail amazon case) के बीच चल रहे विवाद की वजह से निवेशकों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है. 

5 साल पहले 568 रुपये के लेवल पर था शेयर 
आज से 5 साल पहले यानी 12 जनवरी 2018 को इस शेयर की कीमत 568.05 रुपये के लेवल पर थी. वहीं, आज यानी 9 जनवरी 2023 को इस शेयर की कीमत 3.95 रुपये के लेवल पर है. इस स्टॉक में 565 रुपये की गिरावट देखने को मिली है, जिसके बाद निवेशकों का पैसा कौड़ी के भाव में रह गया है. 

99 फीसदी से ज्यादा हुआ नुकसान
फ्यूचर ग्रुप का यह शेयर लगातार फिसल रहा है, जिससे निवेशकों को तगड़ा नुकसान हुआ है. पिछले 5 सालों में शेयर में 99.30 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. अगर किसी निवेशक ने 4 साल पहले इस शेयर में 1 लाख रुपये का निवेश किया होता तो उसका ये पैसा आज सिर्फ 614 रुपये रह जाता है. 

52 हफ्ते का लो और अपर लेवल
इस शेयर का 52 हफ्ते का लो लेवल 2.75 रुपये है. वहीं, 52 हफ्ते के रिकॉर्ड लेवल की बात करें तो वह 55.90 रुपये है. YTD समय की बात करें तो 2 जनवरी से लेकर अब तक इस स्टॉक में 23.44 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. 2 जनवरी को शेयर की कीमत 3.20 रुपये के लेवल पर थी और आज स्टॉक का भाव 3.95 रुपये प्रति शेयर के लेवल पर है. 

क्या है विवाद?
फ्यूचर रिटेल और अमेजन के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है, जिसका असर निवेशकों के पैसे पर हुआ है. कंपनी ने अपने कर्जदाताओं को 5,322.32 करोड़ रुपये का भुगतान नहीं किया है. बता दें साल 2019 में अमेजन ने 1500 करोड़ रुपये में फ्यूचर ग्रुप की होल्डिंग कंपनी में 49 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदी थी. साल 2020 में फ्यूचर ग्रुप ने अपने रिटेल, होलसेल और लॉजिस्टिक्स बिजनेस को मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल को 24,713 करोड़ रुपए में बेचने की घोषणा की, जिसके बाद से ही यह विवाद शुरू हो गया.

(डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है. शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news