ATM Franchise Business: एक बार करें 5 लाख रुपये का निवेश, हर महीने कमाएं 70,000 रुपये
Advertisement

ATM Franchise Business: एक बार करें 5 लाख रुपये का निवेश, हर महीने कमाएं 70,000 रुपये

ATM Franchise Business: इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस व्यवसाय में अपना हाथ आजमाने वाले हैं. बल्किन आप अपने व्यवसाय को सफलतापूर्वक चला पाते हैं या नहीं.. ये मुद्दे की बात है. व्यवसाय चलाना कठिन, चुनौतीपूर्ण और समय वाला काम है.

ATM Franchise Business: एक बार करें 5 लाख रुपये का निवेश, हर महीने कमाएं 70,000 रुपये

ATM Franchise Business: इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस व्यवसाय में अपना हाथ आजमाने वाले हैं. बल्किन आप अपने व्यवसाय को सफलतापूर्वक चला पाते हैं या नहीं.. ये मुद्दे की बात है. व्यवसाय चलाना कठिन, चुनौतीपूर्ण और समय वाला काम है. अगर आपसे कहा जाए कि आप 60,000-70,000 रुपये प्रति माह तक कमा सकते हैं, वो भी सिर्फ 5 लाख रुपये के निवेश के साथ. इतना ही नहीं पांच लाख की राशि रिफंडेबल होग. तो आपका क्या रिएक्श होगा? आइये आपको बताते हैं एटीएम फ्रेंचाइजी बिजनेस के बारे में.

आपको एटीएम फ्रैंचाइजी बिजनेस की प्रक्रिया के बारे में बताते हैं और अच्छी मासिक आय अर्जित करने के तौर-तरीकों का अनुमान लगाते हैं.

आप बैंकों के जिन एटीएम का इस्तेमाल करते हैं- एसबीआई एटीएम, आईसीआईसीआई एटीएम, एचडीएफसी एटीएम, पीएनबी एटीएम, यूबीआई एटीएम इनमें और भी कई नाम शामिल हैं.. इन सभी बैंकों के एटीएम कॉन्ट्रैक्ट के तहत काम करते हैं.

भारत में एटीएम स्थापित करने के लिए अधिकांश बैंकों का टाटा इंडिकैश, मुथूट एटीएम और इंडिया वन एटीएम के साथ अनुबंध है. इसलिए, यदि आप एसबीआई या किसी अन्य बैंक से एटीएम फ़्रैंचाइज़ी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इन व्यवसायों को उनकी आधिकारिक वेबसाइटों के माध्यम से एक आवेदन जमा करना होगा. सतर्क रहें और केवल कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही आवेदन जमा करें क्योंकि एटीएम फ्रेंचाइजी की आड़ में उपभोक्ताओं को गुमराह करके कई धोखाधड़ी भी होती हैं.

एटीएम फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के लिए क्या है जरूरी?

एटीएम केबिन स्थापित करने के लिए आपके पास एक क्षेत्र होना चाहिए जो 50 से 80 वर्ग फुट के बीच हो. इसे अन्य एटीएम से कम से कम 100 मीटर की दूरी पर होना चाहिए और इसे ऐसी जगह पर रखा जाना चाहिए जहां लोग इसे आसानी से देख सकें. बिजली लगातार उपलब्ध होनी चाहिए, और कम से कम 1kW बिजली कनेक्शन की भी आवश्यकता होती है. केबिन ठोस छत और चिनाई वाली दीवारों वाली एक स्थायी इमारत होनी चाहिए. यदि आप सोसाइटी में रहते हैं तो वी-सैट स्थापित करने के लिए आपको सोसायटी या अधिकारियों से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने की आवश्यकता होगी.

एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी

* आईडी प्रूफ - आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड
* एड्रेस प्रूफ - राशन कार्ड, बिजली का बिल
* बैंक खाता और पासबुक
* फोटोग्राफ, ई-मेल आईडी, फोन नं.
* कंपनी द्वारा आवश्यक अन्य दस्तावेज/फॉर्म
* जीएसटी संख्या
* कंपनी द्वारा आवश्यक वित्तीय दस्तावेज

(डिसक्लेमर: यह लेख सामान्य समझ के लिए है. इसे वित्तीय सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news