Indian Farming: अब खेती करने वाले किसानों की इनकम होगी दोगुनी, इस फसल से होगी अंधाधुंध कमाई
Advertisement
trendingNow11571456

Indian Farming: अब खेती करने वाले किसानों की इनकम होगी दोगुनी, इस फसल से होगी अंधाधुंध कमाई

Indian Farmers Income Double: देश भर में लोग खेती-किसानी के जरिए भी मोटी कमाई कर रहे हैं. अगर आपकी भी खेती में रुचि है तो अब आप भी लाखों की कमाई कर सकते हैं. खेती के जरिए भी आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. 

Indian Farming: अब खेती करने वाले किसानों की इनकम होगी दोगुनी, इस फसल से होगी अंधाधुंध कमाई

Business Idea: देश भर में लोग खेती-किसानी के जरिए भी मोटी कमाई कर रहे हैं. अगर आपकी भी खेती में रुचि है तो अब आप भी लाखों की कमाई कर सकते हैं. खेती के जरिए भी आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. जैसा कि आप सबको पता हैं. हमारा देश भारत एक कृषि प्रधान देश हैं. आज हम एक ऐसी ही खेती के बारे में  बात कर रहे हैं जिसको करने पर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस खेती का नाम है अजवाइन की खेती...

देशभर में होती है खेती
अजवाइन की खेती इसकी खेती पूरे दुनियाभर के देशों में की जाती हैं. अजवाइन जिस तरह स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है उसी तरह इसकी खेती किसानों के लिए काफी मुनाफा देने वाली है. ऐसे में इसकी खेती करके काफी मुनाफा कमाया जा सकता हैं. अजवाइन दवा के रूप में भी इस्तेमाल की जाती हैं. जो किसान अजवाइन की खेती कर रहे हैं वह मालामाल हो रहे हैं.

किस सीजन में करनी चाहिए खेती?
अजवाइन की खेती को करने का समय रबी की फसल का होता हैं अजवाइन की खेती में अधिक बारिश की आवश्यकता नहीं होती हैं और सर्दियों का मौसम इसके पौधों को विकास करने के लिए काफी अच्छा माना जाता हैं. अजवाइन का बाजारी भाव काफी अच्छा होता हैं इसलिए किसान अजवाइन की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

अजवाइन की खेती का उचित समय
अजवाइन शीत ऋतु में उगने वाला पौधा हैं. अधिक गर्मी इस पौधे के लिए अच्छी नहीं होती हैं. इसमें सिंचाई की कम आवश्कता पड़ती हैं. इसलिए इसकी खेती रबी सीजन में की जाती हैं. भारत में इसकी बुवाई अगस्त से सिंतबर के दौरान में की जाती हैं. 

कितनी हो सकती है कमाई
अजवाइन की खेती में  प्रति हेक्टेयर औसतन 10 क्विंटल तक का उत्पादन प्राप्त होता हैं. अजवाइन का बाजारी भाव 12 हजार से 20 हजार रुपये प्रति क्विंटल तक होता हैं. इस तरह से किसान एक हेक्टेयर के खेत में अजवाइन की फसल कर सवा दो लाख तक की कमाई कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर - यहां पर सिर्फ बिजनेस शुरू करने के आइडिया के बारे में जानकारी दी जाती है. आप कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले सलाह कर लें. इसके साथ ही प्रॉफिट के आंकड़े आपके बिजनेस की सेल पर निर्भर करेंगे. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news