Business Tips: पैसा नहीं है और शुरू करना है बिजनेस? इस तरह से फंडिंग जुटाकर शुरू करें कारोबार
Advertisement

Business Tips: पैसा नहीं है और शुरू करना है बिजनेस? इस तरह से फंडिंग जुटाकर शुरू करें कारोबार

Business: एक छोटे व्यवसाय का मालिक बनने के लिए आपको ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं है. बिना पैसे के कारोबार शुरू करने में पहला कदम यह है कि आप अपनी वर्तमान नौकरी को बनाए रखें और अपने छोटे कारोबार को शुरू में साइड बिजनेस के तौर पर तलाएं. फिर, अपनी व्यावसायिक योजना विकसित करें और अपने उपभोक्ता आधार, बाजार और संभावित चुनौतियों का विश्लेषण करें.

Business Tips: पैसा नहीं है और शुरू करना है बिजनेस? इस तरह से फंडिंग जुटाकर शुरू करें कारोबार

Business Idea: हर काम को करने के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है. अगर कोई बिजनेस की शुरुआत करनी है तो उसके लिए भी पैसों की आवश्यकता होती है. वहीं कई लोग पैसों की किल्लत के कारण बिजनेस स्टार्ट नहीं कर पाते हैं. लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप बिजनेस की शुरुआत तभी भी कर सकते हैं जब आपके पास पैसा नहीं होता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

बिना पैसे के खुद का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

एक छोटे व्यवसाय का मालिक बनने के लिए आपको ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं है. बिना पैसे के कारोबार शुरू करने में पहला कदम यह है कि आप अपनी वर्तमान नौकरी को बनाए रखें और अपने छोटे कारोबार को शुरू में साइड बिजनेस के तौर पर तलाएं. फिर, अपनी व्यावसायिक योजना विकसित करें और अपने उपभोक्ता आधार, बाजार और संभावित चुनौतियों का विश्लेषण करें.

पैसा
नियोजन के अंतिम चरण के करीब, आप बेहतर ढंग से समझ पाएंगे कि आपको अपने कारोबार को पूर्णकालिक बनाने के लिए कितने धन की आवश्यकता है. अगर आपके पास पैसा नहीं है तो भी घबराएं नहीं. आप यह पैसा क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म और निवेशकों के जरिए हासिल कर सकते हैं. केवल अंतिम उपाय के रूप में बिजनेस लोन लेने पर विचार करें.

कारोबार करें स्थापित
आपको एक वकील और एकाउंटेंट सहित विश्वसनीय पेशेवरों के साथ भी काम करना चाहिए. इस सूची के अधिकांश व्यवसायों के लिए विशेष परमिट या लाइसेंस की आवश्यकता होती है और कानूनी सलाहकार आपको यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं. इस बीच, एक एकाउंटेंट फाइनेंस को ठीक से प्रबंधित करने के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर शुरुआती दिनों में जब आप अभी भी अपनी रेवेन्यू को स्थापित कर रहे हैं. जबकि ये पेशेवर एक अग्रिम लागत का प्रतिनिधित्व करते हैं, वे इसके लायक हैं और एक स्वस्थ कारोबार बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं.

फंडिंग
कम स्टार्टअप लागत के साथ एक छोटा व्यवसाय विचार चुनें. यदि आपके पास अभी भी पर्याप्त पैसा नहीं है, तो क्राउडफंडिंग या निवेशकों के माध्यम से अपने व्यावसायिक विचार को वित्तपोषित करें.

जरूर पढ़ें:                                                                

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news