Business Idea: इस बिजनेस को शुरू कर कमाएं पूरे 6 लाख रुपये, मोदी सरकार भी कर रही है मदद, होगा बंपर मुनाफा!
Advertisement

Business Idea: इस बिजनेस को शुरू कर कमाएं पूरे 6 लाख रुपये, मोदी सरकार भी कर रही है मदद, होगा बंपर मुनाफा!

Soap Business Ideas: ये एक ऐसे प्रोडक्ट का बिजनेस है, जिसकी डिमांड हर घर रोजाना होती है. साबुन के बिजनेस में आपको कम निवेश पर ज्यादा प्रॉफिट मिलता है. इतना ही नहीं इसके लिए आपको मोदी सरकार पूरी मदद करती है. 

Business Idea: इस बिजनेस को शुरू कर कमाएं पूरे 6 लाख रुपये, मोदी सरकार भी कर रही है मदद, होगा बंपर मुनाफा!

Handmade Soap Business Ideas: अगर आप अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया (Business Idea) के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपको मोटा मुनाफा होगा. हम बात कर रहे हैं साबुन बनाने के बिजनेस की. आप इसकी फैक्ट्री या मैन्युफैक्चरिंग (Soap Manufacturing) यूनिट लगा सकते हैं. यहां जानें कि कि इस बिजनेस की शुरुआत कैसे करनी है और इससे आप कितनी कमाई कर सकते हैं. 

पहले तय करें कैटेगरी

अगर आप साबुन का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको पहले उसकी कैटेगरी तय करनी होगी कि आप किस किस्म का सोप बनाना चाहते हैं. इसमें लॉन्ड्री सोप, ब्यूटी सोप, किचन सोप या फिर मेडिकेटेड सोप में से एक कैटेगरी तय करें. आपके आस-पास के बाजार में किस साबुन की कितनी डिमांड है यह पता करें. इसके बाद अपनी रणनीति बनाएं. 

ऐसे करें सोप मेकिंग बिजनेस की शुरुआत
यह बिजनेस आप छोटे और बड़े दोनों लेवल पर कर सकते हैं. छोटे लेवल पर आप हैंडमेड साबुन बना सकते हैं और बड़े लेवल पर इस बिजनेस को करने के लिए आपको ऑटोमेटिक मशीनों की जरूरत पड़ेगी. 

कितना करना होगा निवेश? 
केंद्र सरकार के मुद्रा स्कीम के मुताबिक साबुन बनाने की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए आपको लगभग 15 लाख रुपये चाहिए. इसमें मशीन की कीमत, जगह और 3 महीने का वर्किंग कैपिटल शामिल होगा. अगर आप साबुन बनाने की यूनिट लगाते हैं तो आपको करीब 750 वर्ग फुट की जरूरत होगी. 

इतना होगा मुनाफा
मुद्रा स्कीम  प्रोजेक्ट प्रोफाइल के अनुसार  आप सालभर में करीब 4 लाख किलो साबुन का प्रोडक्शन कर सकते हैं, जिसकी कुल वैल्यू 47 लाख रुपये तक होगी. इसमें सभी खर्चे निकाल दें तो आपको कम से कम 6 लाख रुपये का फायदा होगा. यानी आप 50 हजार रुपये हर महीने कमा सकते है. 

मुद्रा स्कीम
सरकार से मिलेगी मदद इस बिजनेस को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से मुद्रा स्कीम के तहत लोन ले सकते हैं. इसमें लागत का 20 फीसदी आपको लगाना होगा और  80 फीसदी तक सरकारी देगी. 

Trending news