Business Idea: भिंडी का ये रंग लोगों को खूब भा रहा, इसकी डिमांड है इतनी कि किसानों को मिल रहा तीन गुना मुनाफा!
Advertisement
trendingNow11671794

Business Idea: भिंडी का ये रंग लोगों को खूब भा रहा, इसकी डिमांड है इतनी कि किसानों को मिल रहा तीन गुना मुनाफा!

Red Okra Farming Business Idea: अब हरी नहीं...बल्कि लाल भिंडी की खेती करिए. इससे आपको उत्पादन लागत का तीन गुना मुनाफा मिलेगा. क्योंकि अब भारत में भी लोग हाथों-हाथ इसे खरीद रहे हैं. ऐसे में यह आपके एक बिजनेस आइडिया साबित हो सकता है. 

Business Idea: भिंडी का ये रंग लोगों को खूब भा रहा, इसकी डिमांड है इतनी कि किसानों को मिल रहा तीन गुना मुनाफा!

Red Okra Farming: सीजन वाली सब्जियों की खेती करके किसान भाई खूब मुनाफा कमाते हैं. ऐसी ही एक सब्जी है भिंडी की, जो गर्मियों के मौसम में खूब पसंद की जाती है. तरग-तरह से इसका इस्तेमाल सब्जियां बनाने में किया जाता है.  ऐसे में किसान इसकी फसल लगाकर बढ़िया कमाई करते हैं. आमतौर पर भिंडी (Lady Finger) की बात होते ही हमारे जेहन में हरे रंगी की लंबी सी भिंडी की तस्वीर उभरती है, क्योंकि हमने इसी भिंडी का सेव किया है, लेकिन क्या आपने कभी लाल भिंडी (Red Okra) के बारे में सुना है?

जी हां, लाल भिंडी. आजकल लाल भिंडी की खेती करके कई किसान तगड़ा मुनाफा कमा रहे हैं. हालांकि, यहां को लोगों के लिए लाल भिंडी देखना थोड़ा अचरज भरा हो सकता है, लेकिन दूसरे देशों में इसकी खूब खेती होती है. अब भारत में भी लाल भिंडी पसंद की जा रही है. आइए जानते हैं कैसे होती है लाल भिंडी की खेती और समझते हैं कि हरी भिंडी से ये कैसे है अलग. 

लाल भिंडी के फायदे 
लाल भिंडी की कीमत हरी भिंडी से ज्यादा होती ही है, क्योंकि जिनते फायदे हरी भिंडी खाने के हैं, लाल भिंडी उससे कई ज्यादा पौष्टिक होती है. लाल भिंडी एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर है, इसमें आयरन की मात्रा हरी भिंडी के मुकाबले बहुत ज्यादा पाया जाता है. रेड ओकरा डायबिटीज और दिल की बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. सेहत से जुड़े बहुत सारे फायदों के कारण ही लाल भिंडी की मांग बढ़ने लगी है. इसी वजह से लाल भिंडी की कीमत भी ज्यादा होने के बावजूद भी लोग इसे हाथों-हाथ खरीद लेते हैं. 

ऐसे करें लाल भिंडी की खेती
लाल भिंडी में बीमारियां कम लगती हैं. ऐसे में ज्यादा कीटनाशकों का छिड़काव करने की जरूरत भी नहीं होती है. दरअसल, क्लोरोफिल की वजह से पौधों का रंग हरा दिखता है, जिसके कारण कीड़े फलों और सब्जियों की ओर आकर्षित होते हैं. लाल भिंडी की खेती रबी और खरीफ दोनों मौसम में कर सकते हैं. हालांकि, बीज खरीदते वक्त सीजन का ध्यान रखें. आप जिस भी खेत में भिंडी की खेती करें, उसमें पानी नहीं रुकना चाहिए, वरना पौधे खराब हो सकते हैं. लाल भिंडी हरी भिंडी के मुकाबले जल्दी तैयार हो जाती है और लंबे समय तक पैदावार देती है. पहली फसल 45-50 दिनों में ही हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाती है. यह फसल लगभग 6 महीने तक पैदावार देती है. 

यहां से खदीद सकते हैं बीज
लाल भिंडी का बीज आप ऑनलाइन या फिर किसी बीज भंडार शॉप से भी खरीद सकते हैं. बड़े लेवल पर इसकी खेती करना हो तो इंडियामार्ट जैसी वेबसाइट से आप बीज खरीद सकते हैं. वहीं, जानकारी के मुताबिक बनारस के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ वेजिटेबल रिसर्च सेंटर से आपको 2500 रुपये प्रति किलो लाल भिंडी के बीज मिल सकते हैं. 

जानें कितना होगा मुनाफा
अगर आप एक हेक्टेयर में भिंडी की खेती की करेंगे को आपको 2 किलो बीज की जरूरत पड़ेगी. इन बीजों को 1X3 फुट की दूरी पर लगाना चाहिए. एक हेक्टेयर (2.5 एकड़) में बीज के लिए लगभग 5, 000 रुपये और खेत की जुताई, बुआई, सिंचाई, उर्वरक, कीटनाशक, हार्वेस्टिंग, ट्रांसपोर्टेशन, लेबर मिलाकर आपको 2 लाख रुपये तक की लागत लगानी होगी. इस हिसाब से एक हेक्टेयर में तकरीबन 120-130 क्विंटल पैदावार मिलेगी.

रिटेल मार्केट में आप 70-80 रुपये किलो में इसे बेच सकते हैं. वहीं, थोक बाजार में आप आसानी से 40-50 रुपये प्रति किलो के दाम में बेच सकते हैं. इस तरह एक हेक्टेयर में लाल भिंडी की खेती से आप 6 से 7 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं. लागत निकालकर आपको करीब 4-5 लाख रुपये का मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. इस तरह लाल भिंडी का खेती करना आपके लिए फायदे का सौदा साबित होगा. 

Trending news