Business Idea: स्ट्रॉबेरी की खेती से हर साल होगा लाखों का मुनाफा, सरकार भी करेगी पूरी सहायता, जानिए कैसे
Advertisement
trendingNow11631015

Business Idea: स्ट्रॉबेरी की खेती से हर साल होगा लाखों का मुनाफा, सरकार भी करेगी पूरी सहायता, जानिए कैसे

Business Idea: स्ट्रॉबेरी की खेती से आप तगड़ी कमाई कर सकते हैं. स्ट्रॉबेरी की खेती करने वाले किसानों को सरकार से काफी प्रोत्साहन मिल रहा है. ऐसे में आप भी लाखों रुपया कमाना चाहते हैं तो स्ट्रॉबेरी फॉर्मिंग कर सकते हैं. 

Business Idea: स्ट्रॉबेरी की खेती से हर साल होगा लाखों का मुनाफा, सरकार भी करेगी पूरी सहायता, जानिए कैसे

Strawberry Farming: आप खेती करते हैं और चाहते हैं कि आपको इसमें अच्छा-खासा प्रॉफिट मिले तो ऐसा तभी मुमकिन है जब कुछ अलग तरीके की खेती की जाए. केवल परंपरागत खेती के जरिए तगड़ा मुनाफा कमाना पॉसिबल नहीं है. वहीं, अगर आप अलग तरह की खेती करते हैं तो मोटी कमाई कर सकते हैं.

आज एक ऐसी ही फसल के बारे में हम आपके बताने जा रहे हैं. यह फसल है स्ट्रॉबेरी (Strawberry) की, जो आपके लिए एक शानदार बिजनेस (Business Idea) साबित हो सकता हैं. जानें कि कैसे होती है स्ट्रॉबेरी की खेती (How to do Strawberry Farming) और इससे कितनी कमाई की जा सकती है. 

सरकार से मिलेगी मदद
यूं तो किसानों को केंद्र और राज्य सरकारें कुछ नया करन के लिए प्रोत्साहित करती हैं, लेकिन झारखंड सरकार इस पर खास ध्यान दे रही है, उसका स्ट्रॉबेरी पर खास फोकस है. जेएसएलपीएस द्वारा महिला किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें भी ट्रेनिंग देकर स्ट्रॉबेरी की खेती कराई जा रही है.

ऐसे होती है स्ट्रॉबेरी की खेती 
इसके लिए सबसे सही समय सितंबर-अक्टूबर का होता है. इस दौरान स्ट्रॉबेरी के बीजों से नर्सरी तैयार की जाती है. महीने भर में पौधे खेत में रोपने लायक हो जाते हैं. स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए उचिच तापमान 20-30 डिग्री है. अच्छी पैदावार के लिए बलुई-दोमट मिट्टी वाला खेत सही रहता है. इस फसल के लिए मिट्टी का पीएच 5 - 6.5 के बीच होना चाहिए. सिंचाई के लिए ड्रिप इरिगेशन का इस्तेमाल सही रहता है. इससे पानी तो बचता ही है साथ ही पौधों को फर्टिलाइजर आदि देने में आसानी रहती है. 

होगा लाखों का मुनाफा, जानिए कैसे करें
आमतौर पर स्ट्रॉबेरी की खेती खुले खेत में की जाती है, लेकिन पॉलीहाउस में आपको अच्छी पैदावार मिलेगी. एक एकड़ में स्ट्रॉबेरी की खेती से 2.5 से 3 लाख रुपये तक का प्रॉफिट लिया जा सकता है. इस हिसाब से प्रति हेक्टेयर करीब 6-7 लाख रुपये तक की मोटी कमाई कर सकते हैं. 

Trending news