Jojoba Farming: कम मेहनत में लगाएं बंपर मुनाफे वाली फसल, किसानों की कई पीढ़ियों की जेबें भरेगा ये सुनहरा फल
Advertisement
trendingNow11657292

Jojoba Farming: कम मेहनत में लगाएं बंपर मुनाफे वाली फसल, किसानों की कई पीढ़ियों की जेबें भरेगा ये सुनहरा फल

Jojoba Farming: इस फसल की सबसे बड़ी खासियत यही है कि जोजोबा में हर तापमान को सहने की क्षमता होती है, जिस वजह से किसानों को इसकी खेती में नुकसान भी नहीं होगा. हालांकि, ज्यादातर किसान अब भी इससे आर्थिक तौर पर होने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते. 

Jojoba Farming: कम मेहनत में लगाएं बंपर मुनाफे वाली फसल, किसानों की कई पीढ़ियों की जेबें भरेगा ये सुनहरा फल

Jojoba Farming In Desert Area: भारत में ज्यादातर फसलों को कहीं भी लगाया जा सकता है, लेकिन कुछ फसले किसी विशेष परिस्थिति या कुछ ही स्थानों पर बोई जा सकती है. ऐसे में खेती को दोगुने मुनाफे का सौदा बनाने के लिए सरकार लगातार नई कृषि तकनीकों और फसलों की ऐसी किस्में उगाने की सलाह दे रही है, जो विपरीत परिस्थितियों में भी किसानों मोटी कमाई की जरिया बन सके.

ऐसे में हम आपके लिए एक शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. विपरीत परिस्थतियों में लगाई जा सकने वाली खास फसलों में से ही एक है जोजोबा(Jojoba). इसके फल को रेगिस्तान का सुनहरा फल (Golden Fruit of Desert) कहा जाता है. जोजोबा एक नकदी फसल है, जिसकी खेती से किसानों को बहुत लाभ है. आज जानेंगे कि कैसे इससे तगड़ी कमाई की जा सकती है. 

जोजोबा ऑयल है बेहद यूजफुल
जोजोबा की खेती का मुख्य मकसद इससे तेल हासिल करना है, जो बेहद फायदेमंद होता है. दरअसल, जोजोबा के ऑयल में वैक्स एस्टर पाए जाते हैं, जो फेस और स्किन लिए मॉइस्चराइजर, शैंपू- कंडीशनर, हेयर ऑयल, लिपस्टिक, एंटी-एजिंग और सन केयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किए जाते हैं. इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल कैमिकल्स और दवाइयां बनाने में भी बड़े पैमाने पर होता है.

थार में लगते हैं जोजोबा के पौधे
जोजोबा की जड़ें एरिज़ोना, कैलिफ़ोर्निया और मैक्सिको के सोनोरन और मोजावे रेगिस्तान से जुड़ी है. हालांकि, इंडिया में जोजोबा के पौधे इसलिए लगाए जाते हैं, ताकि थार के रेगिस्तान में मरुस्थलीकरण को रोका जा सके. रेगिस्तान और बंजर जमीन में भी किसानों के लिए नई उम्मीद है. इसके फायदों से अंजान किसान इसे बेहद कम खर्च में अपनी आय बढ़ाने का जरिया बना सकते हैं.

जोजोबा के पेड़ 3 से 5 मीटर तक ऊंचे होते हैं. एक बार इसके पौधों को खेतों में लगाने के बाद आप इससे अगले 150 सालों तक भी पैदावार ले सकते हैं. इतना ही नहीं जोजोबा कम मेहनत में बंपर मुनाफे वाली फसल भी है, क्योंकि इसकी खेती में ना ज्यादा सिंचाई की जरूरत होती है और ना ही ज्यादा देखभाल करना पड़ता है. 

इन राज्यों में हो रही जोजोबा की खेती
भारत के रेगिस्तान में ही नहीं, बल्कि कम पानी वाले इलाकों, बंजर जमीनों और रेतीले इलाकों में भी इसके पौधे लगाकर मोटा पैसा कमाया जा सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में लगभग 600 से 700 हेक्टेयर भूमि पर किसान जोजोबा की खेती कर रहे हैं. इसमें सबसे ज्यादा खेती तकरीबन 400 से 500 हेक्टेयर जमीन पर राजस्थान में होती है. इसके बाद 100 हेक्टेयर जमीन पर गुजरात में और करीब 50 हेक्टेयर पर महाराष्ट्र के किसान जोजोबा की फसल उगा रहे हैं.  

जोजोबा की खेती करके कमाएं मुनाफा 
कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि देश के कुछ अन्य राज्यों जैसे पंजाब, हरियाणा, उड़ीसा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक इसकी खेती करके बढ़िया बिजनेस किया जा सकता है. इससे किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी. वहीं, आने वाले कई वर्षों तक आपको पैसों कमाने की फिक्र भी नहीं सताएगी. इसकी मांग सबसे ज्यादा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के लिए है. पूरे विश्व में सौंदर्य प्रसाधनों का बहुत इस्तेमाल किया जाता है. ऐसी स्थिति में जोजोबा की खेती और इसकी प्रोसेसिंग किसानों के लिए मुनाफे का सौदा साबित होगा. 

Trending news