Avoid Future Savings Plan Mistakes: बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए करना चाहते हैं निवेश? भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां वरना....
Advertisement
trendingNow11770334

Avoid Future Savings Plan Mistakes: बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए करना चाहते हैं निवेश? भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां वरना....

Avoid Mistakes in Future Savings Plan: अगर आप अपने बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए सही बचत योजना में निवेश करना चाहते हैं तो भूलकर भी 5 गलतियां कभी न करें. ऐसा न करने पर आपको पछताना पड़ सकता है. 

Avoid Future Savings Plan Mistakes: बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए करना चाहते हैं निवेश? भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां वरना....

What not to do in Future Savings Plan: हर मां-बाप चाहते हैं कि उनके बच्चों का आने वाला वक्त सुनहरा हो. इसके लिए वे उसे बढ़िया स्कूल-कॉलेज में पढ़ाने और प्रोफेशनल ट्रेनिंग दिलवाकर कामयाब बनाने की पूरी कोशिश करते हैं. पढ़ाई -लिखाई के अलावा वे उसके भविष्य के बचत योजनाओं में भी निवेश करते हैं. लेकिन बचत करने के दौरान लोग अक्सर ऐसी 5 गलतियां कर देते हैं, जिसके चलते मैच्योरिटी होने पर उन्हें निवेश का पूरा फायदा नहीं मिल पाता और वे परेशानियां भुगतते हैं. आइए जानते हैं कि वे गलतियां कौन सी हैं, जिससे आप ऐसी गलतियां करने से बच सकें. 

निवेश-बचत योजनाओं में न करें ये गलतियां (Avoid Mistakes in Future Savings Plan)

अपने भविष्य के बारे में न सोचना 

बच्चों का भविष्य सुरक्षित करने की जद्दोजहद में अधिकतर मां-बाप अपने बुढ़ापे के बारे में सोचना भूल जाते हैं. वे बच्चों के लिए तो अनेक बचत योजनाओं में निवेश करते हैं लेकिन अपने लिए कोई पॉलिसी नहीं लेते. यह उनकी सबसे बड़ी गलती होती है, जिसके चलते काफी लोगों को बुढ़ापे में पछताना भी पड़ जाता है. इसलिए बच्चों के लिए अगर कोई पॉलिसी लें तो अपने बुढ़ापे को ध्यान में रखते हुए खुद के लिए भी कोई पॉलिसी जरूर लें. 

बढ़ती महंगाई को न करें नजरअंदाज 

महंगाई का चक्र हमेशा बढ़ता ही रहता है. वह कभी कम नहीं होता. जो पेट्रोल आज से 20 साल पहले 40-50 रुपये प्रति लीटर था, वह अब 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर बिक रहा है. इसी से आप महंगाई का अंदाजा लगा सकते हैं. ऐसे में जब भी आप किसी बचत योजना में निवेश (Avoid Future Savings Plan Mistakes) के बारे में सोचें तो 15-20 साल के आगे की महंगाई के हिसाब से सोचकर प्लान करें. अगर आप छोटे स्तर की योजना में निवेश करेंगे तो आपको बाद में पछताना पड़ सकता है. 

बचत योजना के निवेश में देरी 

काफी सारे लोग इसी उधेड़बुन में ही लगे रह जाते हैं कि वे कोई बचत योजना लें या न लें. अगर लें तो कौन सी स्कीम में निवेश करें. वे इस बात को लेकर भी असमंजस में रहते हैं कि उनके लिए बैंक की योजना श्रेष्ठ रहेगी या फिर डाकघर अथवा एलआईसी की. इस चक्कर में वे अपना बहुत सारा कीमती समय गंवा देते हैं. बाद में जब वे कोई बचत योजना (Avoid Future Savings Plan Mistakes) में निवेश भी करते हैं तो उनके पास ज्यादा समय नहीं बचता और मैच्योरिटी होने पर उन्हें काफी कम रकम हाथ लगती है. 

जरूरत के अनुसार बचत योजना न चुनना

कोई भी बचत योजना अपनी जरूरत के अनुसार ही ली जानी चाहिए. मसलन अगर आपको बेटी की शादी या उसकी पढ़ाई के लिए पैसों का इंतजाम करना हो तो आपके लिए सुकन्या समृद्धि योजना सबसे बेहतर रहेगी. वहीं अगर आप कम वक्त में अमीर बनने का जोखिम लेना चाहते हैं तो शेयर बाजार में पैसा लगाना ठीक हो सकता है. जबकि बुढ़ापे को सुरक्षित करने के लिए एलआईसी की पॉलिसी (Avoid Future Savings Plan Mistakes) सबसे बेहतर मानी जाती हैं. ऐसे में सही बचत योजना का चुनाव बहुत जरूरी हो जाता है. 

भविष्य में होने वाले खर्चों का सही अनुमान न लगाना 

भविष्य के लिए किसी भी बचत योजना (Avoid Future Savings Plan Mistakes) के बारे में चुनते हुए आने वाले वक्त में होने वाले खर्चों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसा न करने पर आपका निवेश का फैसला कम फायदेमंद हो सकता है. मसलन अगर आप बच्चों की हायर स्टडी के लिए बचत योजना लेना चाहते हैं तो 50 हजार या एक लाख वाली बचत योजना से काम नहीं चलेगा. आने वाले 10- 15 साल में महंगाई काफी बढ़ चुकी होगी. ऐसे में आप कम से कम 5 लाख रुपये वाली बचत योजना जरूर लें. इससे कम धनराशि वाली योजना में निवेश करने से आपको बाद में पछताना पड़ सकता है. 

Trending news